×

जर्मन संघ ने नौकरियों को बचाने के लिए चार दिवसीय सप्ताह का समर्थन किया

 

बर्लिन, जर्मनी के सबसे बड़े व्यापार संघ आईजी मेटाल ने शनिवार को चार दिवसीय सप्ताह के लिए बातचीत करने का प्रस्ताव रखा है। कोरोना वायरस संकट और ऑटोमोबाइल उद्योग में बदलावों से आर्थिक गिरावट के खिलाफ अपने आप को सुरक्षित नौकरियों में बचाने हेतु इस प्रस्ताव को रखा गया था। IG Metall, जो की धातु पर काम करने वाले और बिजली के क्षेत्रों में 2.3 मिलियन कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करता आया है उसने उद्योगों में वेतन के निर्धारण के लिए बेंचमार्क को सेट किया  है।

इस चार दिवसीय सप्ताह से यह संभव करने में आसानी होगी की औद्योगिक नौकरियों को बनाए रखना अधिक आसान होगा न की नोकारियों पर से निकालना । आईजी मेटाल के बोर्ड के एक सदस्य ने कहा कि कोरोनोवायरस संकट ने जर्मनी के धातु और विद्युत उद्योग में लगभग 300,000 नौकरियों को खतरे में डाल दिया है।इलेक्ट्रिक कारों के क्रमिक स्विच से जर्मनी में इंजन और गियरबॉक्स विनिर्माण के रूप में नौकरियों को खतरे में डाला है।

हॉफमैन ने कहा है कि, अगर कंपनियां काम करने के समय में कटौती करने के लिए सहमत हो जाती हैं, तो कर्मचारियों को समान वेतन से अपने वेतन में कटौती करने और कम घंटे में काम करने में सक्षम होंगे।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी के बजाय घंटे काटने में रुचि दिखाई है, क्योंकि इससे वे कुशल श्रमिकों को बनाए रख सकते थे और अतिरिक्त लागत को बचा सकते थे।हॉफमैन ने सरकार से अल्पकालिक कार्य लाभ का विस्तार करने का आह्वान किया है।

कम समय का काम राज्य सहायता का एक रूप है जो की नियोक्ताओं को कर्मचारियों के पेरोल पर रखने के लिए आर्थिक मंदी के दौरान काम के घंटों को  कम करने की अनुमति दी है। इफो अनुसंधान संस्थान के अनुसार, लगभग 5.6 मिलियन जर्मन योजना लाभान्वित हो रखी है। IG मेटल यूनियन ने 2018 में समझौते पर सहमति व्यक्त की है कि कर्मचारियों को बच्चों या अन्य रिश्तेदारों की देखभाल के लिए अपने कार्य सप्ताह को 28 घंटे तक काटने की अनुमति प्रदान की जाए।