×

टोयोटा के लाभ के विपरीत महामारी वाहन की बिक्री रोके हुए

 

कोरोना वायरस महामारी ने वाहन की बिक्री के रूप में टोयोटा के लाभ को लगभग 74 फीसदी तक कम कर दिया है। पिछले साल जापानी वाहन निर्माता टोयोटा मोटर कॉर्प ने गुरुवार को अप्रैल-जून में 158.8 बिलियन येन (यूएसडी 1.5 बिलियन) का लाभ दर्ज किया है , जो की पिछले साल की समान अवधि में 619 बिलियन येन के मुनाफे पर कंपनी का लाभ दर्ज किया गया था । पिछले साल जून में तिमाही के दौरान टोयोटा ने लगभग 1.2 मिलियन वाहनों की बिक्री की, जो पिछले साल 2.3 मिलियन वाहनों से कम थी।

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि तिमाही में बिक्री 40 प्रतिशत घटकर 4.6 ट्रिलियन येन (43.6 बिलियन अमरीकी डॉलर) हो गई थी , जो की लगभग पूरी तरह से महामारी के कारण इसमें हानि देखी गई थी। अमेरिका, जापान और यूरोप सहित लगभग सभी वैश्विक बाजारों में टोयोटा की बिक्री में काफी गिरावट होती दिखी है। हालकी बिक्री चीन में ठीक होने लगी थी जहां पिछले साल ही यह प्रकोप शुरू हुआ था।

हालाँकि दुनिया के सभी वाहन निर्माता कोरोना के इस प्रकोप से बुरी तरह परेशान हो रखे हैं, टोयोटा कोरोला कोम्पैक्ट, हाइब्रिड और लक्जरी मॉडल के निर्माता ने आगे यह उजागर करते हुए कहा है की ,जापानी प्रतिद्वंद्वी होंडा मोटर कंपनी और निसान मोटर कंपनी साथ ही डेट्रायट स्थित जनरल मोटर्स कंपनी नवीनतम तिमाही में उपर्युक्त तौर पर इसका उपयोग करने वाली है ।

टोयोटा के अधिकारियों ने कहा कि बिक्री में गिरावट कम है, बिक्री के धीरे-धीरे इस साल के अंत में सामान्य स्तर पर लौटने की उम्मीद है। टोयोटा ने कहा कि यह रिकवरी उम्मीद से बेहतर चल रही थी। टोयोटा ने अपने वाहन की बिक्री के अनुमान को वित्त वर्ष मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है जो कि मई में दिए गए 7 मिलियन वाहनों के पूर्वानुमान से 7.2 मिलियन वाहन अधिक था। पिछले वित्तीय वर्ष में टोयोटा द्वारा बेचे गए लगभग 9 मिलियन वाहनों से यह अभी भी काफी नीचे है।