×

इस्तेमाल की गई लक्जरी कारों और एसयूवी की मांग में बढ़त दिख रही

 

जब हम बात करते है लग्जरी कार निर्माता की खरीदारी की तो हाल के बाजार में काफी गिरावट दिख रही है। उपभोक्ता उपयोग की गई लक्जरी कारों और एसयूवी के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं, इसी के साथ में ऑनलाइन पोर्टल्स पर यूज़्ड कर की काफी मांग भी बढ़ गई है। मशहूर ऑनलाइन ऑटो प्लेटफॉर्म ओएलएक्स के आंकड़ों के अनुसार फरवरी और जुलाई के बीच में लॉकडाउन से पहले और बाद में लग्जरी वाहन की बिक्री में 20% की बढ़ोतरी हुई है। इस्तेमाल किए गए मार्केटर्स का कहना है कि मांग में अधिकांश गैर-मेट्रो ग्राहकों का हिस्सा पाया गया है।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स की यदि हम बात करें तो ऑनलाइन पोर्टल्स में गैर-महानगरों से लगभग 50% लक्जरी कार की बढ़त को देखा जा सकता है। बिक्री गैर-महानगरों में अधिक हो रही है जो की लॉकडाउन से कम प्रभावित हैं। महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स के सीईओ आशुतोष पांडे ने कहा है की , “इस्तेमाल की जाने वाली लग्जरी सेल्स का लगभग 60% गैर-महानगरों से है। उन्होंने कहा कि ब्याज आपूर्ति में भारी मात्र में वृद्धि बाधा बनी हुई है।

यूज्ड कार मार्केटर्स का कहना है कि लग्जरी कार 10-20 लाख रुपये की रेंज में मिल रही है साथ ही तीन-चार साल पुरानी लग्जरी गाड़ियां ग्राहकों को नई बीएमडब्लू 3 सीरीज़ या मर्सिडीज बेंज सी क्लास के तुलना में ज्यादा लूभा रही है क्योंकी नई गाढ़ियों के लिए  40 लाख रुपये से ऊपर देना उनसे नहीं हो पा रहा है  लेकिन लॉकडाउन के चलते पुरानी गाढ़ियों की बिक्री में भारी मात्रा में बढ़त हुई है।

ओएलएक्स सर्वे में टॉप करने वाले नॉन-मेट्रो मार्केट लखनऊ, जयपुर और लुधियाना जैसे शहर रहें हैं, लक्जरी गाढ़ियों की बिक्री और लेनदेन में वृद्धि  बड़े ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर जुलाई में हुई बिक्री और  फरवरी के प्री-लॉकडाउन का 80% नतीजा यहाँ दिख रहा है।यूज्ड मार्केटर्स का कहना है कि इन कार की उछाल का एक बड़ा कारण बीएस 6 की कार कीमतों में तीव्रता से बढ़ोतरी देखी गई है ।