×

Crude Oil : अगस्त में घरेलू कच्चे तेल उत्पादन में 6.3% व प्राकृतिक गैस उत्पादन 9.5% की गिरावट दिखी

 

अगस्त में कच्चे तेल का घरेलू उत्पादन एक साल पहले की तुलना में 6.3 फीसदी की दर से कम हो गया था, जबकि वहीं दूसरी तरफ प्राकृतिक गैस का उत्पादन 9.5 फीसदी की दर से घट गया था। जिसमें की अगस्त में कच्चे तेल का उत्पादन घटकर लगभग 2.6 मिलियन मीट्रिक टन रह गया है। जिसमें निजी क्षेत्र के द्वारा संचालित किए जा रहें क्षेत्रों से उत्पादन में 17.5 प्रतिशत की गिरावट और ऑइल इंडिया क्षेत्रों में 11.4 प्रतिशत की गिरावट को देखा गया है।

नए उत्पादक क्षेत्रों की निकट वर्ष में अनुपस्थिति और उम्र बढ़ने के क्षेत्रों के साथ – साथ वसूली को बढ़ाने के प्रयासों ने वर्षों से देश के तेल उत्पादन पर भार डाला हुआ है। जो की निजी क्षेत्र के क्षेत्रों में हाल ही में बड़े पैमाने पर गिरावट के साथ कुल उत्पादन के संकुचन में इस वित्तीय वर्ष में 6.1 प्रतिशत की दर से तेज हो गया है। कुल तेल के उत्पादन में निजी क्षेत्र के द्वारा संचालित क्षेत्रों का योगदान इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में 27.6 प्रतिशत से घटकर 24.3 प्रतिशत तक ही रह गया था।

हालाकीं प्राकृतिक गैस का उत्पादन अगस्त में 9.5 प्रतिशत से घटकर एक साल पहले अप्रैल-अगस्त के दौरान 13.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ संघर्ष करता आया है। कुछ तकनीकी कठिनाइयों के कारण आउटपुट उतना नहीं मिल पा रहा हैं जितना की पहले था या चाहिए था। कुछ निजी क्षेत्र में इस साल उत्पादन शुरू करने की उम्मीद में महामारी के कारण देरी का सामना किया गया है।

इस बीच घरेलू रूप से आपूर्ति-मांग के अंतर को पूरा करने के लिए अगस्त में गैस का आयात 5.4 प्रतिशत की गति से बढ़ गया है। अप्रैल और जुलाई के बीच कुल गैस आयात में एक साल पहले 5.5 प्रतिशत के विस्तार को देखा गया, जो की पिछले साल की समान अवधि में भारत की निर्भरता को 53.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 53.3 प्रतिशत तक पहुँचा गया है।