×

चीनी ईवी निर्माता Nio का तिमाही राजस्व दोगुना, उत्पादन विस्तार पर कर रहे विचार

 

चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Nio Inc ने हाल ही में अपनी कार्य क्षमता को बढ़ाने की योजना बनाई है, कंपनी ने मंगलवार को कहा है कि उसका तिमाही राजस्व दोगुना हो गया है जो की पहले के पूर्वानुमान से काफी अधिक है।  कोरोना वायरस महामारी के बाद से ही Nio मौजूदा तिमाही के प्रभाव से प्रभावित होने के बाद से चीन में ऑटो उद्योग को ठीक कर रहें है। इसी के साथ कंपनी ने कहा है कि जुलाई में अपने ईएस 8 और ईएस 6 वाहनों की कुल 3,533 डिलीवरी की जा रही है। जो की साल-दर-साल लगभग 322% तक बढ़ गई थी।

Nio पूर्वी चीन के हेफ़ेई में JAC संयंत्र में अपनी क्षमताों को बढ़ाने की योजना बना रही है। जहाँ वह अपने स्पोर्ट-यूटिलिटी व्हीकल (SUV) को बनाती है। मुख्य निवेश अधिकारी विलियम ली ने बताया है की,” महत्वपूर्ण निवेश के बिना हमें अपने वर्तमान संयंत्र की उत्पादन क्षमता को दो पारियों में 150,000 इकाइयों तक बढ़ाने में सक्षम होना होगा। एनआईओ का लक्ष्य अगस्त या सितंबर के अंत तक एक महीने में अपनी वाहन निर्माण क्षमता को बढ़ाकर 4,500 से 5,000 यूनिट करने का लक्ष्य रखा गया है।

इतना ही नहीं कंपनी के द्वारा यह भी कहा गया है कि तीन इलेक्ट्रिक एसयूवी मॉडल सेडान के बाद Nio का अगला मॉडल होगा। उन्होंने विस्तार से नहीं बताया। वाहन निर्माता ने 2018 से इसकी चौथी तिमाही के बाद से ही सकल घरेलू लाभ नहीं कमाया गया है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी शेयरों में इस साल लगभग चार गुना से वृद्धि हुई है। टेस्ला इंक जैसे अन्य ईवी निर्माताओं के शेयरों में भी हाल के महीनों में वृद्धि होती हुई देखी गई है।

Nio ने अप्रैल में राज्य-नियंत्रित चीनी निवेशकों से 7 बिलियन युआन (989 मिलियन डॉलर) का निवेश हासिल किया।चीनी कंपनी के शेयरों ने शुरू में 8% से अधिक की बढ़त हासिल की थी, जब मंगलवार को बाजार खुला तो यह लगभग 4% की दर से नीचे रहा है। कंपनी ने अपनी तीसरी तिमाही के लिए 4.05 बिलियन युआन और 4.21 बिलियन युआन के बीच के राजस्व का अनुमान लगाया है।