×

2021 वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स फोक्सवैगन ID.4 बनी वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर जाने पूरा मामला

 

वर्ल्ड कार अवार्ड्स के 93 से अधिक जूरर्स ने फोक्सवैगन ID.4 को 2021 वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर (WCOTY) का ताज पहनाया है. इससे पहली भी कंपनी की 4 कारें यह अहम पुरस्कार जीत चुकी हैं. हालांकि, यह पहली बार है कि फॉक्सवैगन की एक इलेक्ट्रिक कार ने प्रतिष्ठित सम्मान जीता है. फॉक्सवैगन ID.4, टोयोटा यारिस और होंडा ई जैसी प्रभावशाली दावेदारों को हराकर खिताब जीतने में कामयाब रही.फोक्सवैगन ID.4 ने अपनी बढ़िया डिजाइन भाषा, बड़े कैबिन और इलेक्ट्रिक एसयूवी के रूप में प्रभावशाली कार्यक्षमता के साथ जूरर्स को प्रभावित किया.कार कंपनी के मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स (MEB) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाने वाला दूसरा मॉडल है और यह ब्रांड की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक SUV है.

फोक्सवैगन ID.4 तकनीकी रूप से भी समृद्ध है और इसमें इंटीग्रेटेड डायनामिक टर्न सिग्नल के साथ एलईडी मैट्रिक्स हेडलाइट्स और 3 डी एलईडी टेल लाइट क्लस्टर दिए गए हैं. कार का 2770 मिमी लंबा व्हीलबेस कैबिन के अंदर काफी जगह की पेशकश करता है और साथ ही इसमें एक बड़ी शीशे की छत भी है. सामने की सीटों के बीच एक एयरबैग भी है जो साइड से टक्कर पर तैनात हो जाएगा.फॉक्सवैगन ID.4 एक इलेक्ट्रिक मोटर पर चलती है जो 201 bhp और 310 Nm पीक टॉर्क बनाती है.

इलेक्ट्रिक एसयूवी 8.5 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ 160 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक जा सकती है. कार एक चार्ज पर 520 किमी की रेंज के साथ 77 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग करती है. कंपनी ने वादा किया है कि 125 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर के साथ बैटरी को लगभग 30 मिनट में 320 किमी की रेंज के लिए चार्ज किया जा सकता है.