×

ओपेक प्रमुख बैठक से पहले तेल बाजार को संतुलन के करीब जाते हुए देख रहे

 

लंदन / डीयूबीएआई: तेल बाजार में संतुलन धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है क्योंकि मांग धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है, ओपेक के महासचिव ने सोमवार को कहा कि समूह और सहयोगी रूस को यह तय करने के लिए दो दिन मिलते हैं कि अगस्त से उत्पादन में आसानी हो। पेट्रोलियम निर्यातक देशों और सहयोगियों के संगठन, जिसे ओपेक + के रूप में जाना जाता है, कोरोनोवायरस संकट की वैश्विक मांग को नष्ट करने और मूल्य में गिरावट का कारण बनने के बाद मई से प्रति दिन 9.7 मिलियन बैरल प्रति दिन उत्पादन में कटौती कर रहा है।

जुलाई के बाद, कटौती दिसंबर तक 7.7 मिलियन बीपीडी के कारण होने वाली हैं, हालांकि अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। अगले स्तर की कटौती की सिफारिश करने के लिए संयुक्त मंत्रिस्तरीय निगरानी समिति ( JMMC ) नामक एक पैनल ने बुधवार को बैठक की। ओपेक के मोहम्मद बरकिंडो ने कहा, “दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं और समाजों के क्रमिक पुनरुद्धार ने मांग में बहुत पुनरुत्थान प्रदान किया है,” जबकि आपूर्ति में कटौती ने आविष्कारों में तेजी से बढ़ते रुझान को उलटने में मदद की है।

“ये आपूर्ति और मांग के रुझान हमें संतुलित बाजार प्राप्त करने के लिए कदम से कदम करीब लाने में मदद कर रहे हैं।” सोमवार को एक वेबकास्ट प्रस्तुति के दौरान बार्किंडो से मूल्यांकन, ओपेक + सौदे में भारी बदलाव की संभावना नहीं है। उन्होंने इस पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की कि क्या निर्माता आपूर्ति में कटौती को कम करेंगे।फिर भी, ओपेक + ने बताया कि ओपेक और रूस संभवतः अगस्त से कटौती में आसानी करेंगे।

तेल अप्रैल में $ 16 के नीचे 21 साल के निचले स्तर से लगभग 43 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया है।वास्तविक उत्पादन वृद्धि इराक़ को दिए गए 2 मिलियन बीपीडी से कम हो सकती है और अन्य ने मई और जून में अपने सभी कटौती को नहीं करने के लिए ओवर-अनुपालन करने का वादा किया। अगस्त में सऊदी अरब का तेल निर्यात जुलाई में वैसा ही रहेगा, जैसा कि अतिरिक्त बैरल को पंप करने के लिए निर्धारित किया जाता है।