×

मुकेश अंबानी :सऊदी अरामको की नियत हिस्सेदारी बिक्री की नहीं हुई प्रगति

 

मुंबई: एशिया के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि सऊदी अरबो को 15 अरब डालर की माँग के लिए सऊदी-अरामको को अपने समूह की योजनाबद्ध हिस्सेदारी की बिक्री कोरोना के कारण मूल समयसीमा के अनुसार नहीं हुई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज एनएसई -3.81% की सालाना आम बैठक में अंबानी ने कहा, “हम अरामको के साथ अपने दो-दशक के रिश्ते को महत्व देते हैं और दीर्घकालिक साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं ।”हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि सौदा पटरी पर था या इसके पूरा होने की नई समयरेखा । “सऊदी अरामको के साथ सौदा ऊर्जा बाजार और COVID-19 स्थिति में अप्रत्याशित स्थिति के कारण मूल समयरेखा के अनुसार आगे नहीं बढ़ा है,” उन्होंने कहा।

रिलायंस ने तेल-से-रसायन (O2C) के कारोबार को एक अलग सहायक कंपनी में बदल दिया जाएगा, “कई साझेदारी के अवसरों को सुविधाजनक बनाने के लिए”।”हम 2021 की शुरुआत में इस प्रक्रिया को पूरा करने की उम्मीद करते हैं,” उन्होंने कहा। अंबानी ने पिछले साल अगस्त में ओ 2 सी के कारोबार में 20 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री के लिए बातचीत की घोषणा की थी, जिसमें गुजरात के जामनगर में आरआईएल की जुड़वां तेल रिफाइनरियां और पेट्रोकेमिकल संपत्तियां, दुनिया की सबसे बड़ी तेल निर्यातक, सऊदी अरामको शामिल हैं।

यह सौदा मार्च 2020 तक समाप्त होना था लेकिन इसमें देरी हुई। अंबानी ने फर्म की नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में समयसीमा दिए बिना कहा था, “रिलायंस सऊदी अरामको के साथ एक रणनीतिक साझेदारी के कार्य को पूरा करने के लिए काम कर रहा है।”रिफाइनरियों और पेट्रोकेमिकल संयंत्रों के अलावा, ओ 2 सी के कारोबार में ईंधन खुदरा व्यापार में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी भी शामिल है।अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने बीपी के लिए अपने ईंधन खुदरा उद्यम में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री 7,629 करोड़ रुपये में की है।

आरआईएल की रिफाइनरियां दुनिया के सबसे जटिल में से एक हैं, जिससे बेंचमार्क सिंगापुर ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन के लिए महत्वपूर्ण प्रीमियम अर्जित किया जा सकता है।RIL ने अपने सभी डिजिटल बिज़नेस का आयोजन किया जिसमें Reliance Jio भी शामिल है, जिसके 388 मिलियन टेलीकॉम सब्सक्राइबर Jio प्लेटफार्म में हैं। उसने Jio Platforms Ltd में 32.84 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची है – वह इकाई जिसमें भारत की सबसे छोटी लेकिन सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Jio Infocomm और apps मौजूद हैं। कुल मिलाकर Jio ने 1,52,055.45 करोड़ रुपये जुटाए हैं।