×

Lumax Auto, वित्त वर्ष 2021 के लिए Capex को आधा कर रहा

 

नई दिल्ली: गुड़गांव स्थित ऑटो कंपोनेंट प्रमुख, लुमैक्स ऑटो इंडस्ट्रीज ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अपने प्रमुख खर्चों में 50 फीसदी तक की कमी की और अपने प्रमुख ओईएम से कम मांग और कोविद -19 के प्रकोप के कारण अनिश्चितता बढ़ने की आशंका के साथ एक शीर्ष कार्यकारी अधिकारी ने कहा।शुरुआत में, डीके जैन प्रमोटेड कंपोनेंट निर्माता ने 80 करोड़ रुपये की एक कैपेक्स की योजना बनाई थी, लेकिन चल रही महामारी और कीमती नकदी के संरक्षण के मद्देनजर, कंपनी ने कैपेक्स को 50 प्रतिशत कम कर दिया है और केवल 40 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जो कि होगी आंतरिक accruals और पुल ऋण के माध्यम से वित्त पोषित होगी।

40 करोड़ रुपये में से, यह इलेक्ट्रॉनिक भाग पीसीबी सुविधा में 15 करोड़ रुपये का निवेश करेगा और बाकी 25 करोड़ रुपये ताजा कैपेक्स के रूप में। दीपक जैनलूमैक्स इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और संयुक्त प्रबंध निदेशक ने कहा, “COVID-19 के कारण, और नकदी के संरक्षण के लिए कदम, जो भी निवेश हमने पिछले साल स्थानीयकरण पर किया है; विशेष रूप से पीसीबी पर भी जारी रखा जाएगा, लेकिन आगे जाकर हम अपने कैपेक्स को भी काफी हद तक कम कर देंगे। संभवतः हम अपने निवेश को पीसीबी पर विशेष रूप से अगले छह महीनों के लिए स्थानीयकरण पर स्थानांतरित करेंगे। ”

FY20 में, कंपनी ने FY20 में 167 करोड़ रुपये खर्च किए, जिसमें नई इलेक्ट्रॉनिक्स सुविधा पर 22 करोड़ रुपये और अपनी संपत्ति के सही उपयोग पर 24 करोड़ रुपये शामिल थे। वर्तमान में अधिकांश ओईएम अर्थव्यवस्था के फिर से खोलने के बाद 50-60 प्रतिशत उत्पादन क्षमता पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा, विनिर्माण संयंत्रों के भीतर कोरोनोवायरस के बढ़ते मामले और आपूर्ति श्रृंखला की बहाली अभी भी कई वाहन निर्माताओं और उनके घटक निर्माताओं के लिए एक बड़ी चुनौती बनी हुई है।

हाल ही में, Lumax समूह ने ऑन-गोइंग अनिश्चितता के कारण ओके प्ले ग्रुप के रोटो-मोल्डेड प्लास्टिक व्यवसाय के अधिग्रहण को निलंबित कर दिया है। वित्त वर्ष 2020 में कंपनी ने राजस्व में 13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,602 करोड़ रुपये की आय दर्ज की, जो वित्त वर्ष 19 में 1,851 करोड़ रुपये थी, जबकि कर के बाद लाभ इसी समान पीरीअड में 4 प्रतिशत घटकर 75 करोड़ रुपये से 72 करोड़ रुपये हो गया है ।