×

बाइक को स्टार्ट करने के लिए किक मारें या करें सेल्फ स्टार्ट,जाने दोनों में बेस्ट ऑप्शन 

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क,बाइक को चलाने के लिए सबसे जरूरी है उसके इंजन को स्टार्ट करना। बाइक स्टार्ट करने के दो तरीके हैं. पहले मोटरसाइकिल को किक मारकर ही स्टार्ट किया जाता था। लेकिन, बाद में बाइक को स्टार्ट करने का इलेक्ट्रिक फीचर भी आ गया। अब बाइक को किक और इलेक्ट्रिक स्टार्ट दोनों से स्टार्ट किया जा सकता है।किक बाइक को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले मोटरसाइकिल के लीवर को किक किया जाता है, जिससे इंजन में ईंधन भरना शुरू हो जाता है और बाइक स्टार्ट हो जाती है। बाइक को इलेक्ट्रिक स्टार्ट करने के लिए इलेक्ट्रिक करंट का उपयोग किया जाता है। बाइक को वायरिंग के जरिए इलेक्ट्रिक स्टार्ट से स्टार्ट किया जाता है, जिससे इंजन स्टार्ट हो जाता है और बाइक चलने लगती है।

बेहतर किक स्टार्ट या इलेक्ट्रिक स्टार्ट बाइक कौन सी है?
किक स्टार्ट और इलेक्ट्रिक स्टार्ट बाइक दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। कुछ जगहों पर किक स्टार्ट बाइक ज्यादा कारगर साबित होती है तो वहीं कुछ जगहों पर इलेक्ट्रिक स्टार्ट बाइक ज्यादा कारगर साबित होती है। आइए जानते हैं कि दोनों तरह की बाइक के क्या फायदे और नुकसान हैं और दोनों तरह के स्टार्टिंग मोड में कौन बेहतर है।

किक स्टार्ट बाइक के फायदे
किक स्टार्टिंग बाइक्स को बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। बरसात के दिनों में इस तरह की बाइक के खराब होने की संभावना कम होती है। बारिश के मौसम में किक स्टार्ट बाइक्स पर भरोसा किया जा सकता है, क्योंकि ये इस मौसम में भी नहीं रुकतीं। साथ ही ये बाइकें इलेक्ट्रिक स्टार्ट बाइक्स से कुछ सस्ती होती हैं। वहीं, ये बाइकें इलेक्ट्रिक बाइक से हल्की भी होती हैं, क्योंकि इनमें छोटी मोटरों का इस्तेमाल किया जाता है।

सेल्फ स्टार्ट बाइक के फायदे
इलेक्ट्रिक स्टार्ट बाइक को सेल्फ स्टार्ट बाइक भी कहा जाता है. इस बाइक को स्टार्ट करना किक स्टार्ट बाइक की तुलना में आसान है। इस बाइक को खड़ी पहाड़ी इलाकों में भी आसानी से स्टार्ट किया जा सकता है। कई बार किक स्टार्ट बाइक को स्टार्ट करने में समय लग जाता है। वहीं, जरूरत पड़ने पर इलेक्ट्रिक स्टार्ट होने से बाइक को सिर्फ एक स्विच से स्टार्ट किया जा सकता है।

किक स्टार्ट और सेल्फ स्टार्ट मोड के नुकसान
किक-स्टार्टिंग बाइक को स्टार्ट करने में अधिक मेहनत लगती है। लात मारते समय पैर पर झटका भी मारा जा सकता है। वहीं, सर्दी के मौसम में बाइक को किक स्टार्ट करना और भी मुश्किल काम हो जाता है। वहीं बारिश के मौसम में इलेक्ट्रिक स्टार्ट बाइक को स्टार्ट करने में दिक्कत आती है। वहीं, बहुत ठंडी जगहों पर इलेक्ट्रिक स्टार्ट बाइक की बैटरी जम जाती है।