×

तप्ती गर्मी में अपनी कार के AC की परफॉर्मेंस को कैसे बढ़ाएं,यह है सही तरीका 

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क,गर्मी के मौसम में कार में सफर करना आरामदायक रहता है. गर्मियों में कार में लगा AC (Air Conditioner) लोगों को राहत देता है. लेकिन, कभी-कभी AC के चलने के बाद भी कार में उमस रहती है. AC के लगातार चलने के बाद भी गाड़ी में ठंडक नहीं होती. इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं. कार के AC को पूरी तरह से प्रभावी बनाने के लिए गाड़ी चलाते वक्त कई जरूरी बातों को अपनाना चाहिए.

केबिन की गर्म हवा को बाहर करें
कार के एसी को प्रभावी रूप से काम में लाने के लिए सबसे पहले केबिन की गर्म हवा को बाहर निकालें. इसके लिए कार के एक शीशे को पूरी तरह से खोल दें और कार के पीछे के दरवाजे को खोल कर बंद करें. इससे पीछे के दरवाजे के बंद होने पर कार के अंदर की गर्म हवा पर दवाब पड़ेगा और आगे की खिड़की खुली होने पर हवा वहां से बाहर निकल जाएगी. कार से पूरी तरह से गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए ऐसा 3 से 4 बार करें.

AC के चालू होने पर ऐसा करें
कार में जब ड्राइविंग करनी शुरू करें, तो एसी चालू करने के साथ ही कार के शीशों को थोड़ा-सा खोल दें. इससे गर्म हवा ऊपर से बाहर निकलती रहेगी और कार का केबिन ठंडा बना रहेगा. इस बात को ऐसे समझा जा सकता है कि गर्म हवा, ठंडी हवा की तुलना में हल्की होती है. जैसे-जैसे AC की ठंडी हवा कार में पहुंचना शुरू होती है, गर्म हवा कार में ऊपर जाने लगती है. कार के शीशों के थोड़ा-सा खुला होने पर गर्म हवा उस रास्ते से बाहर निकलती जाती है. इससे आप अपने AC की क्षमता को बढ़ा सकते हैं. वहीं AC के Blower की स्पीड को धीरे-धीरे बढ़ाएं, इससे AC और भी प्रभावी तरीके से काम करेगा.

डैशबोर्ड को तौलिये से ढकें
कार में लगा डैशबोर्ड और बाकी प्लास्टिक की बनी चीजें भी गर्मी के मौसम में तेजी से गर्म हो जाती हैं और इन चीजों की गर्मी से गाड़ी का तापमान बढ़ जाता है. डैशबोर्ड और इन सभी चीजों को सीधे सूर्य की रोशनी से बचाने के लिए इन्हें तौलिये से ढक दें. वहीं गाड़ी की सीट लेदर की बनी होती हैं और ज्यादातर गहरे रंग में होती हैं. इसके लिए गाड़ी की सीटों को भी तौलिये से ढका जा सकता है, जिससे कार में सफर करने के दौरान कम गर्मी लगे.