×

गर्मियों में न करें अपनी कार में यह गलतियाँ ,वरना बम की तरह फट सकता है कार का टायर

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क,किसी भी वाहन को सही तरीके से चलाने के लिए कार के टायरों का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी है। अगर कार के किसी टायर में हवा कम हो या पंचर हो या कोई खराबी हो तो कार नहीं चल सकती। गर्मी के मौसम में तो वाहन के टायरों का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है। अगर टायर सही हालत में नहीं है तो कार का टायर फट भी सकता है।

कार के टायर फटने के कारण

जब कार के टायर पर हवा का दबाव बहुत ज्यादा हो जाता है तो कार का टायर फट जाता है। ऐसा तब भी होता है जब टायर अंदर से सिकुड़ने लगता है और उसके अंदर हवा भरना संभव नहीं होता। इस वजह से हवा टायर के अंदर नहीं रह पाती। हवा का दबाव इतना ज्यादा होता है कि या तो टायर से रिसाव होने लगता है या फिर अचानक तेज आवाज के साथ टायर फट जाता है। टायर फटने के और भी कई कारण हो सकते हैं।

क्या गर्मी के मौसम में टायर ज्यादा फटते हैं?

हमारे देश में मई-जून के महीने में भीषण गर्मी पड़ती है। उत्तर भारत के कई इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है। इस भीषण गर्मी में टायर फट सकते हैं। वैज्ञानिक कारणों से देखें तो तापमान दबाव के समानुपातिक होता है। अगर तापमान बढ़ता है तो टायर के अंदर की हवा भी फैल जाएगी और यह हवा टायर की रबर को कमजोर कर देगी, जिससे टायर फट सकता है।

इससे कैसे बचें?

कार से किसी भी यात्रा पर जाने से पहले टायर जरूर चेक करें। साथ ही टायर में हवा भी चेक करें। कार में थोड़ी कम या थोड़ी ज्यादा हवा होने से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। साथ ही इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कार के टायर फुले हुए न हों और अगर कार के टायर में हवा बहुत कम लग रही हो तो तुरंत टायर में हवा भरवा लें।