×

कोरोना के बावजूद Lyft 2021 के लिए लाभ प्राप्ति के लक्ष्य को बनाए हुए

 

Lyft Inc ने हाल ही में बुधवार को कहा है कि लागत में कटौती ने कंपनी को 2021 के अंत तक लाभ प्राप्त करने के अपने लक्ष्य तक पहुंचने का अनुमान लगाया है। यहां तक ​​कि कोरोना वायरस से संबंधित प्रतिबंधों के कारण कंपनी की  दूसरी तिमाही में राजस्व की दर लगभग 61% तक से गिर गई है। अधिकारियों ने कहा है कि कंपनी कैलिफ़ोर्निया में अपने परिचालन को रोकने के लिए मजबूर हो गई है यदि ड्राइवरों को एक स्वतंत्र कार्यकर्ता  के रूप में वर्गीकृत करने से यदि रोका जा जाता है और  21 अगस्त से इस बयान को यदि प्रभावी किया जाता है। बड़े प्रतिद्वंद्वी उबर टेक्नोलॉजीज इंक ने भी इसी तरह की चिंताओं का सामना किया है।

लिफ़्ट ने कहा है कि दूसरी तिमाही के दौरान सक्रिय सवारों की संख्या 60% से घटकर 8.69 मिलियन रह गई है , लेकिन इसमें रिकवरी के रुझान को काफी बढ़ावा भी मिला है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी लोगन ग्रीन ने कहा है की , “हमने दूसरी तिमाही में मांग में काफी गिरावट को देखी है और दूसरी तिमाही के अंत से इस प्रवृत्ति के और भी कई सारे प्रमाण देखे जा रहे हैं। जुलाई में राइड शेयर की सवारी 78% से अधिक हो गई थी।

“उबर ने पिछले सप्ताह कहा है कि दूसरी तिमाही में इसकी बुकिंग में 75% की गिरावट आई है, संयुक्त राज्य के बाहर के क्षेत्रों में बुकिंग पूर्व-कोविद 19 के स्तर को पार कर गई है।उबर जो 69 देशों में संचालित होता है, इसके विपरीत लिफ़्ट केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में ही सवारी को  प्रदान करता है। यह क्षेत्र दोनों कंपनियों के लिए सबसे बड़ा बाजार है, लेकिन यह संयुक्त राज्य अमेरिका में हुए ठहराव और व्यापार एवं यात्रा के साथ स्वास्थ्य संकट सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

Lyft का त्रैमासिक राजस्व $ 339.3 मिलियन तक गिर गया है । कंपनी ने अप्रैल में वेतन कटौती की घोषणा की और लागत को कम करने के प्रयास में लगभग 1,000 कर्मचारियों, या अपने सिर्फ 17% कर्मचारियों को ही काम पर रखा है।राइड-ओला, शेयर बाइक और स्कूटर यात्रा के लिए Lyft भी पूरी तरह से उपभोक्ता की मांग पर निर्भर है, जबकि Uber ने महामारी के दौरान अपनी खाद्य वितरण सेवा Uber Eats का विस्तार किया है।