×

यूपी में वाणिज्यिक वाहन कर बकाएदारों पर जुर्माना माफ

 

बरेली: वाणिज्यिक वाहन मालिकों के लिए एक बड़ी राहत जो कोविद -19 महामारी के प्रसार की जांच करने के लिए लॉकडाउन के कारण अपने कर की बकाया राशि को जमा नहीं कर सके, उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने मार्च के महीनों के लिए कर बकाएदारों पर जुर्माना माफ करने का फैसला किया है और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों को जारी एक परिपत्र में , परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव राजेश कुमार सिंह ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य वाहन मालिकों को प्रोत्साहित करना है कि वे अपने कर मार्ग को साफ करें। छूट योजना का लाभ उठाने के लिए, सार्वजनिक परिवहन सहित वाणिज्यिक वाहनों के मालिकों को 12 अगस्त तक भुगतान करना होगा।

वरिष्ठ सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (एआरटीओ), बरेली, आरपी सिंह ने कहा, “प्रभाव की एक अधिसूचना 14 जुलाई को क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकारियों (आरटीओ) के प्रमुख सचिव द्वारा जारी की गई थी, जिसमें कहा गया था कि कर बकाया पर जुर्माना वाणिज्यिक श्रेणी के तहत पंजीकृत वाहनों के लिए मार्च और अप्रैल के महीनों के लिए माफ़ किया जाएगा। सार्वजनिक परिवहन वाहन (तीन-पहिया, टैक्सी, बस आदि) और अन्य वाहन जैसे माल वाहक, आदि, जो वाणिज्यिक गतिविधियों में शामिल हैं, छूट के लाभ के लिए पात्र हैं। यह योजना निजी वाहनों या रोडवेज बसों पर लागू नहीं होती है। ”

“यह कदम उन वाहन उपयोगकर्ताओं को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से है जो कोविद -19 महामारी के प्रसार की जांच के लिए लॉकडाउन के कारण बकाया कर को साफ नहीं कर सकते। राज्य सरकार को उम्मीद है कि कर जुर्माना की छूट वाहनों के उपयोगकर्ताओं / मोटर चालकों को अपने कर का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। हालांकि, वाहन मालिकों को छूट योजना का लाभ उठाने के लिए 12 अगस्त, 2020 तक भुगतान करने की आवश्यकता होगी, ”आरपी सिंह ने कहा।परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कर दंड पर छूट का प्रतिशत वाहन मालिक द्वारा भुगतान की जाने वाली अनुमानित बकाया राशि पर निर्भर करेगा।