×

सस्ती Alto से भी ज्यादा माइलेज देती है ये गाड़ी, कीमत बस इतनी

 

कार न्यूज़ डेस्क - ऑल्टो से ज्यादा माइलेज वाली हैचबैक इस साल भारत में लॉन्च की गई है। हैचबैक कार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है और इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी का दबदबा है। कंपनी ने नेक्स्ट जनरेशन सेलेरियो को जनवरी में लॉन्च किया था। जिसके बाद यह ऑल्टो को पछाड़कर सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली हैचबैक बन गई है। मार्केट में मारुति सेलारियो के 8 वेरिएंट हैं। रुपये की कीमत 525000 से रु. 700000 (एक्स-शोरूम)। इसके LXI 1L ISS 5MT वेरिएंट की कीमत Rs. 525000, VXI 1L ISS 5MT की कीमत रु। 574000, ZXI 1L ISS 5MT की कीमत रु। 594000 और शीर्ष संस्करण ZXI + 1L ISS AGS की कीमत रु। 700000 है।


मारुति सुजुकी सेलेरियो 1 लीटर पेट्रोल में 26.68 किमी का माइलेज देती है। इसके सीएनजी वेरिएंट का माइलेज 35.60 किमी/किलोग्राम है। यानी इसके सीएनजी वेरिएंट का माइलेज भी सबसे ज्यादा है। नई सेलेरियो में नया K10C डुअलजेट 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है। यह स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। इंजन 66hp की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह अपने मौजूदा मॉडल से 2hp की पावर और 1Nm का टॉर्क कम जेनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसके एलएक्सआई वेरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं मिलेगा। सेलारियो में 3डी स्कल्प्टेड एक्सटीरियर बॉडी प्रोफाइल के साथ नया रेडिएंट फ्रंट ग्रिल, शार्प हेडलाइट यूनिट और फॉग लाइट केसिंग मिलेगा।


ब्लैक एक्सेंट वाला फ्रंट बंपर भी नया है। इसमें कुछ तत्व एस-प्रेस से भी लिए गए हैं। कार का साइड प्रोफाइल भी आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बिल्कुल अलग दिखता है। इसमें नए डिजाइन के साथ 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। रियर में बॉडी-कलर्ड रियर बंपर, फ्लूइड-लुकिंग टेललाइट्स और कर्व्ड टेलगेट हैं। कार में ड्यूल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल होल्ड असिस्ट (फर्स्ट-इन सेगमेंट) के साथ कुल 12 सेफ्टी फीचर्स होंगे। कंपनी का दावा है कि नई सेलेरियो सभी भारतीय सुरक्षा मानकों जैसे फ्रंटल-ऑफसेट, साइड क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा का अनुपालन करती है। यह सॉलिड फायर रेड और स्पीडी ब्लू के साथ आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टेनिंग ग्रे, कैफीन ब्राउन, रेड और ब्लू सहित 6 रंगों में उपलब्ध होगा।