×

Kia की ये लग्जरी कार सेफ्टी में हो गई फेल, खरीदने से पहले इसकी सेफ्टी रेटिंग यहां देख लें

 

कार न्यूज़ डेस्क - किआ ने फरवरी में भारतीय बाजार में अपनी 7-सीटर MPV Carens को लॉन्च किया था। कंपनी ने कहा कि सिर्फ 2 महीने में कार को 50,000 बुकिंग मिल चुकी है। इस कार की डिलीवरी का वेटिंग टाइम 75 हफ्ते है। कार का अब ग्लोबल एनसीएपी द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया है। इस एमपीवी को इस टेस्ट के दौरान सिर्फ 3 स्टार रेटिंग मिली है। बता दें कि Kia Carrens भी स्टैंडर्ड वेरिएंट में 6 एयरबैग्स ऑफर कर रही है। इसमें और भी कई सेफ्टी फीचर्स हैं। इसके बाद भी कार को वयस्कों और बच्चों के लिए 3-3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। Kia Carens का क्रैश टेस्ट 64Km/h की रफ्तार से किया गया. इस गति से कार अलग-अलग तरह से किसी वस्तु से टकराई। इस दौरान एमपीवी ने एडल्ट सेफ्टी रेटिंग के लिए 17 में से 9.30 स्कोर किया।


वहीं, चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग 49 में से 30.99 थी। इस कार में एयरबैग के साथ ISOFIX, 4 चैनल ABS है। लगभग सभी कंपनियों के कार क्रैश टेस्ट NCAP द्वारा किए जाते हैं। इस परीक्षण के लिए कारों में डमी का उपयोग किया जाता है। यह एक डमी मैन की तरह बनाया गया है। परीक्षण के दौरान, वाहन एक निश्चित गति से किसी कठोर वस्तु से टकराता है। इस दौरान कार में 4 से 5 डमी का इस्तेमाल किया जाता है। पीछे की सीट पर बेबी डमी है। इसे चाइल्ड सेफ्टी सीट पर लगाया गया है। क्या क्रैश टेस्ट के बाद कार के एयरबैग ने काम किया? डमी ने कितना नुकसान किया? कार सुरक्षा सुविधाएं कितनी अच्छी तरह काम करती हैं? इन सबके आधार पर रेटिंग दी जाती है।


किआ कैरेंस में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन का विकल्प है। 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 115hp की पावर और 144Nm का टार्क जनरेट करता है। दूसरी ओर, 1.4 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। इंजन 140hp की पावर और 242Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन का भी विकल्प है। किआ कैरेंस 7DCT और 6AT सहित कई ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आता है। Kia का दावा है कि Karens पेट्रोल इंजन 16.5 kmpl तक का माइलेज देता है. जबकि डीजल मोटर का माइलेज करीब 21.3 kmpl प्रति लीटर है। इसमें 10.25 इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन, नेक्स्ट जेनरेशन कनेक्टेड फीचर, 64 कलर एंबियंस लाइटिंग, 8 स्पीकर्स ऑफ बास, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, मल्टी ड्राइव मोड, स्काईलाइट सनरूफ जैसे फीचर्स भी होंगे।