×

एक साल में हजारों गुना बढ़ गई इस कार की बिक्री, खरीदने को टूट पड़े लोग, कम कीमत का चला जादू!

 

कार न्यूज़ डेस्क- मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कार बेचने वाली कंपनी है। देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों में मारुति सुजुकी के पास सबसे ज्यादा मॉडल हैं। जुलाई 2022 में भी मारुति ने दमदार बिक्री की है। जुलाई के महीने में मारुति सुजुकी एक ऐसी कार रही है, जिसकी बिक्री में साल-दर-साल हजारों गुना इजाफा हुआ है। यह कार है मारुति सुजुकी सेलेरियो। कंपनी ने जुलाई महीने में सेलेरियो की कुल 6854 यूनिट्स की बिक्री की, जो साल-दर-साल 342600% (3426 गुना) की वृद्धि दर्शाती है। दरअसल, जुलाई 2021 में हैचबैक की सिर्फ 2 यूनिट्स ही बिकी थीं। Celerio के नए मॉडल के लॉन्च होने के बाद से इसकी बिक्री बढ़ने लगी है.

यह सीएनजी संस्करण भी बेचता है, जिसे इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। गौरतलब है कि मारुति सुजुकी सेलेरियो सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कार है। सीएनजी पर यह 35.60 किमी/किलोग्राम तक का माइलेज दे सकती है। यह दावा कंपनी की वेबसाइट पर किया गया है। साथ ही यह पेट्रोल पर 26.68 kmpl तक का माइलेज दे सकती है। मारुति सुजुकी सेलेरियो की कीमत 5.25 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

सेलेरियो नए K10C डुअलजेट 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। यह इंजन 66 hp और 89 Nm आउटपुट देने में सक्षम है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड AMT है. सेलेरियो का फ्यूल टैंक (पेट्रोल) 32 लीटर का है। फीचर्स की बात करें तो Celerio में फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, शार्प डैश लाइन्स और क्रोम एक्सेंट के साथ ट्विन-स्लॉट एसी वेंट मिलते हैं।इसके अलावा, इसमें 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो डिस्प्ले है जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है।