×

मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास पहले से ज्यादा टेक्नोलॉजी और लग्जरी से लैस, जानें पूरी डिटेल

 

कार न्यूज़ डेस्क - लग्जरी सेडान के मामले में मर्सिडीज बेंज सबसे आगे है। ई-क्लास से लेकर एस-क्लास तक, मर्सिडीज-बेंज अपनी सेडान के लिए जानी जाती है और अब कंपनी ने सी-क्लास को बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च किया है। यह नई पीढ़ी की सी-क्लास है। बिक्री के मामले में यह कंपनी की सबसे अहम कार होगी। जैसे, मर्सिडीज ने नई सी-क्लास कार को अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे रखने के लिए बहुत कुछ किया है। इसमें एस-क्लास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही पूरी तरह से नया बाहरी/आंतरिक और अधिक कुशल/तेज इंजन दिया गया है। यह स्पष्ट है कि सी-क्लास अब वह कार नहीं है जिसने भारत में मर्सिडीज सेडान रेंज लॉन्च की थी। इसे अब 'बेबी एस-क्लास' कहा जाता है। हमने इसे टेस्टिंग के लिए उत्तराखंड की पहाड़ियों के आसपास चलाकर आजमाया।


नई सी-क्लास पिछली पीढ़ी की सी-क्लास से बड़ी है। यह 65 मिमी लंबा है। अब इसकी लंबाई 4751 मिमी है। यह भी 10 मिमी चौड़ा है। नतीजतन, नई सी-क्लास अब अधिक प्रीमियम और आकर्षक दिखती है। नई मर्सिडीज़ डिज़ाइन के साथ लाइन्स और कर्व्स भी अच्छी तरह से एकीकृत हैं। C200 और C220 एक अधिक पारंपरिक स्टाइलिंग पैकेज के साथ आते हैं जो C-क्लास के समग्र डिज़ाइन में फिट बैठता है लेकिन हमने जो कार चलाई वह ऑल-आउट स्पोर्टी C300d है, जो AMG-लाइन ट्रिम में आती है। इसका डिजाइन स्पोर्टियर है। इसमें एक अलग बम्पर डिज़ाइन और बड़े 18-इंच मिश्र धातु के पहिये हैं। इसलिए, C300d अधिक आकर्षक दिखता है।


अगर एक्सटीरियर अच्छा है तो इंटीरियर आपको हैरान कर देगा और यहां मर्सिडीज ने 'बेबी एस-क्लास' शब्दों के साथ जज करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। डिजाइन और तकनीक एस-क्लास से ली गई है, जो 11.9-इंच बड़ी स्क्रीन में दिखाई देती है, जो एस-क्लास के समान है। ड्राइव डिस्प्ले भी एक बड़ी डिजिटल स्क्रीन है। बाकी केबिन भी अल्ट्रा-लक्जरी फील देता है। C300d पर क्रोम, एल्युमिनियम प्लस मेटल वेव ट्रिम स्पर्श और दिखने में शानदार दिखता है। स्पीकर डिज़ाइन, स्टीयरिंग व्हील पर टच कंट्रोल से लेकर सनरूफ तक, सब कुछ ऐसा लगता है जैसे यह एक हाई सेगमेंट कार में है।