×

इस कंपनी के आगे Maruti-Tata सब हुईं पस्त, ऐसी बंपर बिक्री हुई कि सीधा 125% की ग्रोथ

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क, साल 2022 कारों की बिक्री के लिहाज से शानदार रहा है। मारुति सुजुकी से लेकर हुंडई और टाटा मोटर्स समेत ज्यादातर कंपनियों ने ग्रोथ दर्ज की है। पिछले साल घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री 23% बढ़कर 37.93 लाख यूनिट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। सबसे ज्यादा कारों की बिक्री के मामले में भले ही मारुति, हुंडई और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां टॉप पर रही हों, लेकिन एक कार कंपनी ऐसी भी थी जिसने ग्रोथ के मामले में सभी दिग्गजों को पछाड़ दिया।


इस कंपनी ने सबको पछाड़ दिया
हम जिस कार कंपनी की बात कर रहे हैं उसका नाम स्कोडा है। स्कोडा ने साल 2022 में कुल 53,721 कारों की बिक्री की है। जबकि साल 2021 में कंपनी की बिक्री महज 23,858 यूनिट रही। इस तरह स्कोडा ने कारों की बिक्री में 125 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है।

स्कोडा की बिक्री में सबसे बड़ा योगदान कंपनी की मिड साइज एसयूवी स्कोडा कुसाक का रहा है। इसी साल आई कंपनी की सेडान कार स्कोडा स्लाविया भी ग्राहकों को लुभाने में सफल रही है। इसके अलावा कंपनी Skoda Octavia, Kodiaq और Superb जैसी कारें भी बेचती है।

यही हाल अन्य कंपनियों का है
मारुति सुजुकी ने 2022 में 15.76 लाख यूनिट की बिक्री के साथ केवल 16 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। वहीं, हुंडई ने 5,52,511 यूनिट्स की बिक्री के साथ 9 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की। टाटा मोटर्स तीसरे स्थान पर रही और उसने 59 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। कुल मिलाकर, शीर्ष 10 की सूची में स्कोडा द्वारा सबसे अधिक वृद्धि देखी गई।