×

Maruti Suzuki ने लॉन्च की सबसे सस्ती 7 सीटर कार, 27KM का देगी माइलेज, कीमत बस इतनी

 
कार न्यूज डेस्क - Maruti Suzuki ने भारतीय बाजार में अपनी Eeco कार को नए अवतार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने अपडेटेड ईको एमपीवी को 5.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। इसे 13 वेरिएंट में बेचा जाएगा जिसमें 5-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस संस्करण शामिल हैं। नए अवतार में, कार को एक्सटीरियर के साथ-साथ इंजन में भी अपग्रेड मिलता है। यह पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट में भी उपलब्ध होगी।
मारुति ईको वर्तमान में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन है और सबसे सस्ती 7 सीटर कार भी है। वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी, विपणन और बिक्री, मारुति सुजुकी इंडिया; शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "ईको को लॉन्च के बाद से पिछले एक दशक में 9.75 लाख से अधिक लोगों ने खरीदा है। यह 93% बाजार हिस्सेदारी के साथ अपने सेगमेंट का लीडर है। ईको में अब मारुति का नया 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह वही इंजन है जो डिज़ायर, स्विफ्ट, बलेनो और अन्य मॉडलों को शक्ति प्रदान करता है। यह 6,000 आरपीएम पर 80.76 पीएस की पावर और 104.4 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट पैदा करता है। यह पुराने इंजन से ज्यादा पावरफुल है। सीएनजी पर चलने पर बिजली 71.65 पीएस तक गिर जाती है और टॉर्क 95 एनएम तक गिर जाता है। 
कंपनी के मुताबिक पेट्रोल इंजन में इसका माइलेज 20.20 किमी/लीटर और सीएनजी के साथ 27.05 किमी/किलोग्राम है। यह पिछले इंजन के मुकाबले 29 फीसदी ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट है। मारुति सुजुकी ईको में रिक्लाइनिंग फ्रंट सीटें, केबिन एयर फिल्टर (एसी वेरिएंट में) और एक नया बैटरी सेवर फंक्शन है। इसमें नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया स्टीयरिंग व्हील और एसी के लिए रोटरी कंट्रोल्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इंजन इमोबिलाइजर, हैजर्ड स्विच, डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, दरवाजों और खिड़कियों के लिए चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर दिए गए हैं।