×

मारुति सुजुकी ने 800 एकड़ वाले हरियाणा प्लांट की प्रक्रिया पूरी की, यहां हर साल 2.5 कार तैयार की जाएंगी

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क -मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने हरियाणा के सोनीपत जिले में IMT खरकोड़ा में संयंत्र का प्रसंस्करण पूरा कर लिया है। कंपनी ने नए विनिर्माण संयंत्र के बारे में स्टॉक एक्सचेंज को जानकारी देते हुए कहा कि उसने सोनीपत जिले के आईएमटी खरखोदा में 800 एकड़ जमीन आवंटित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली है. इसके लिए कंपनी ने हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (HSIIDC) के साथ करार किया है। कंपनी ने रु. 11,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।


कंपनी ने कहा कि नए संयंत्र का पहला चरण 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। कंपनी प्लांट में सालाना 2.5 लाख यूनिट का उत्पादन करेगी। नए प्लांट के निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति लंबित है। भविष्य में सोनीपत प्लांट के और विकास की गुंजाइश होगी। फिलहाल मारुति सुजुकी के दो प्लांट हैं। यह गुरुग्राम के मानेसर और गुजरात के अहमदाबाद जिले के हंसलपुर बेचाराजी गांव में स्थित है। कंपनी इन प्लांट्स में सालाना 20 लाख मॉडल बनाती है। ओईएम छोटे वाहन सेगमेंट में कई हॉट-सेलिंग मॉडल बनाती है, जैसे वैगनआर, स्विफ्ट, ऑल्टो, इको और सेलारियो।


कंपनी की योजना जल्द ही मध्यम आकार के एसयूवी क्षेत्र में प्रवेश करने की है। ऐसे में मारुति सुजुकी पैसेंजर ऑटोमोबाइल्स के बड़े सेगमेंट में और भी बड़ी जगह लेने की सोच रही है। मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने अपनी मौजूदा कमाई के बारे में कहा कि उनका छोटा वाहन रोटी और मक्खन जैसा है। हालांकि, अब छोटी कारों का बाजार सिकुड़ रहा है। हमें अपनी तकनीक बदलनी होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि सीमित आय वाले उपभोक्ता बढ़ती कीमतों के कारण मोटर वाहन बाजार छोड़ रहे हैं। अब हैचबैक का बाजार सिकुड़ गया है।