×

हो गया कमाल! बिना पेट्रोल के 1202KM दौड़ी ये गजब की कार, लगे सिर्फ 14 घंटे

 

कार न्यूज़ डेस्क - जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी Mercedes-Benz की Vision EQXX इलेक्ट्रिक सेडान (प्रोटोटाइप) ने एक बार फिर सिंगल बैटरी चार्ज करने का रिकॉर्ड बनाया है। कैरी ने वास्तविक दुनिया में ड्राइविंग रेंज के मामले में 1,000 किमी यात्रा के आंकड़े को पार करके अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। अप्रैल में स्टटगार्ट से कैसिस (फ्रांस) तक अपने पहले रिकॉर्ड ब्रेक ड्राइव के बाद, प्रोटोटाइप कार ने एक बार चार्ज करने पर यूके में स्टटगार्ट से सिल्वरस्टोन तक 1202 किमी की दूरी तय की। यह एक शुद्ध इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप कार है, इसलिए इसमें पेट्रोल की जरूरत नहीं है।


कंपनी का दावा है कि विज़न EQXX ने अपने इनोवेटिव थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम के कारण भारी ट्रैफिक और गर्मियों के तापमान में पूरी सड़क यात्रा के दौरान 8.3 kWh / 100km की औसत खपत हासिल की है। मर्सिडीज-बेंज ग्रुप के बोर्ड के सदस्य मार्कस शेफर ने कहा, यात्रा पहले से कहीं अधिक कुशल होती जा रही है। एक बार फिर, विज़न ईक्यू2 ने साबित कर दिया है कि यह एक बार बैटरी चार्ज करने पर आसानी से 1,000 किमी से अधिक की दूरी तय कर सकता है। इस बार उन्हें वास्तविक दुनिया की स्थितियों का सामना करना पड़ा।


उन्होंने कहा, "जैसा कि मर्सिडीज-बेंज 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने का प्रयास करता है, जहां भी बाजार की स्थिति अनुमति देती है, दुनिया को यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि उन्नत तकनीक, टीम वर्क और दृढ़ संकल्प के संयोजन के माध्यम से वास्तविक जीवन वास्तविक है।कंपनी के अनुसार, यात्रा की मुख्य चुनौतियां गर्मियों में 30 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान और स्टटगार्ट के आसपास और इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व में यातायात में वृद्धि थी। यात्रा में 14 घंटे 30 मिनट लगे। समय पर पूरा हुआ। जिसके दौरान एयर कंडीशनिंग केवल आठ घंटे से अधिक समय तक चली, हालांकि समग्र ऊर्जा खपत पर न्यूनतम नकारात्मक प्रभाव देखा गया। यह कार फिलहाल बाजार में नहीं है लेकिन कार्य प्रगति पर है।