×

Bike, Scooter या Car में सांप घुस जाए तो करें ये 3 काम, वरना जान बचानी पड़ सकती है भारी!

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क- जरा सोचिए कि अगर आप जिस बाइक, स्कूटर या कार का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसमें सांप आ जाए तो कितना खतरनाक होगा। हालाँकि, साँप भी कई प्रकार के होते हैं। कुछ सांप जहरीले होते हैं और कुछ सांप गैर विषैले होते हैं। लेकिन, एक आम नागरिक के रूप में आप नहीं जानते कि कौन सा सांप जहरीला है और कौन सा सांप नहीं है। इसलिए जब भी कोई व्यक्ति अपने आसपास सांप को देखता है तो वह डर जाता है। इसलिए, अगर कभी आपकी कार, बाइक या स्कूटर में कोई सांप आ जाए, तो सबसे पहले आपको घबराना नहीं चाहिए और समझदारी से काम लेना चाहिए। आज हम आपको इससे जुड़े 3 टिप्स बताने जा रहे हैं।

वाहन में सांप को देखकर बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि जब कोई व्यक्ति डरता है तो उसकी सोचने की शक्ति कम हो जाती है। इसलिए, यदि आप अपने वाहन के अंदर सांप देखते हैं, तो आपको अपने विवेक से कार्य करना होगा।आपको वाहन में सांप को देखकर ज्यादा बहादुरी के साथ-साथ डरने की भी जरूरत नहीं है। सांप को खुद भगाने की कोशिश न करें। यह खतरनाक हो सकता है। जब आप अपने वाहन में सांप देखते हैं, तो तुरंत वाहन से दूर हट जाएं और किसी और को उसके पास न आने दें।

अब जब आप जानते हैं कि आपके वाहन के अंदर सांप है, तो आपको तुरंत इसकी सूचना वन विभाग को देनी चाहिए। इस नोटिफिकेशन पर वन विभाग की टीम आपके वाहन पर आएगी। यहां से सारा काम वन विभाग की टीम पर छोड़ दें। वह खुद ही स्थिति को संभाल लेगी और आपके वाहन को सांप से मुक्त कर देगी।जब सांप आपके वाहन से अलग हो जाए तो आप अपने वाहन का आराम से उपयोग कर सकते हैं। वन विभाग की टीम सांप को अपने साथ ले जाएगी और सांप को जंगल में छोड़ देगी.