×

रतन टाटा को कैसे मिली थी Nano लॉन्च करने की प्रेरणा? Instagram पर शेयर की दिल की बात

 

कार न्यूज़ डेस्क - रतन टाटा ने भारत के इतिहास की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो के बारे में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा की। टाटा संस के अध्यक्ष ने देश की सबसे सस्ती कार के उत्पादन के पीछे एक छोटी कहानी साझा की, जिसे 10 जनवरी, 2008 को लॉन्च किया गया था। टाटा मोटर्स ने 2019 में घटती मांग के कारण नैनो का उत्पादन रोक दिया, लेकिन कार भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग के इतिहास में एक मील का पत्थर बनी रही।रतन टाटा ने अपने पोस्ट में लिखा कि भारतीय परिवारों के लिए सड़क यात्रा को सुरक्षित बनाने की उनकी इच्छा ने उन्हें टाटा नैनो बनाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने लिखा कि जिस चीज ने मुझे वास्तव में प्रेरित किया और मुझे इस वाहन का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया, वह था भारतीय परिवारों को स्कूटर की सवारी करना और माता-पिता के बीच फिसलन भरी सड़कों पर बच्चों की सवारी करना।उन्होंने आगे कहा कि स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर में काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह था कि इसने मुझे अपने खाली समय में कई तरह के आइडिया दिए। "सबसे पहले, हमने यह पता लगाने की कोशिश की कि दोपहिया वाहन को सुरक्षित कैसे बनाया जाए," उन्होंने कहा। फिर मेरे दिमाग में जो डूडल आया, वह एक चौपहिया वाहन था, जिसमें न खिड़कियां थीं, न दरवाजे थे, बस एक छोटी गाड़ी थी।

लेकिन अंत में मैंने फैसला किया कि यह एक कार होनी चाहिए। नैनो सभी के लिए बनी है।जनवरी 2008 में ऑटो एक्सपो में नैनो को बहुत उम्मीद के साथ पेश किया गया था। कीमत में वृद्धि के बावजूद, कार को मार्च 2009 में लगभग ₹ 1 लाख की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। बाद में कारों की मांग घटने लगी। टाटा मोटर्स की फाइलिंग के अनुसार, उसने आखिरी बार दिसंबर 2018 में नैनो का उत्पादन किया था, जब उसने अपने साणंद संयंत्र से 82 इकाइयों का उत्पादन किया था।