×

भारतमाला परियोजना के तहत हरियाणा में फोरलेन को मंजूरी, तेलंगाना में यह प्रोजेक्ट भी मंजूर

 
ऑटो न्यूज डेस्क - हरियाणा के भिवानी और हिसार जिलों में भारतमाला परियोजना के तहत एनएच-148बी के भिवानी-हांसी सड़क खंड को 1322.13 करोड़ रुपये के बजट के साथ हरियाणा राज्य में एचएएम पर मंजूरी दे दी गई है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद हरियाणा में ट्रैफिक की आवाजाही तेज होगी और इंटर डिस्ट्रिक्ट कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी। इस खंड के विकास से लंबे मार्ग यातायात और माल ढुलाई की समग्र दक्षता में भी सुधार होगा जिससे सुगम और सुरक्षित यातायात प्रवाह के साथ-साथ यात्रा के समय में काफी कमी आएगी और वाहन परिचालन लागत (वीओसी) में कमी आएगी। यह परियोजना हरियाणा में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगी जिससे क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास में तेजी आएगी।
सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया ट्विटर पर ट्वीट कर जानकारी दी, "हरियाणा भिवानी और हिसार जिलों में भारतमाला परियोजना के तहत एनएच-148बी के भिवानी-हांसी सड़क खंड को 4 लेन करने के लिए 1322.13 करोड़ रुपये के बजट के साथ।" राज्य में एचएएम को मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा, नितिन गडकरी ने बताया कि तेलंगाना के मुलुगु जिले में NH-163 के हैदराबाद-भूपालपट्टनम खंड से पेव्ड शोल्डर से 2 लेन की मौजूदा 2-लेन सड़क को चौड़ा करने के लिए कुल 136.22 करोड़ रुपये की लागत को मंजूरी दी गई है। 
 
148बी नेशनल हाईवे बनने से कई राज्यों के लोगों को फायदा होगा। इस मार्ग से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब से राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के साथ-साथ दक्षिण भारत आने वाले मालवाहक वाहनों के चालकों को हरियाणा से गुजरने के लिए नया और छोटा रास्ता मिल जाएगा। अभी तक जींद से रोहतक-झज्जर-रेवाड़ी होते हुए मालवाहक वाहन राजस्थान में प्रवेश करते हैं। इस रास्ते से उन्हें 50-60 किमी अतिरिक्त पैदल चलना पड़ता है।