×

ओला इलेक्ट्रिक, रिलायंस समेत तीन कंपनियों का चुनाव, भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी बनाएंगी

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क- ओला इलेक्ट्रिक उन तीन भारतीय कंपनियों में से एक होगी जो देश में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के प्रयास में स्थानीय रूप से उत्पादित इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी सेल विकसित करने पर काम कर रही है। ओला इलेक्ट्रिक ने रिलायंस न्यू एनर्जी और राजेश एक्सपोर्ट्स के साथ केंद्र की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के तहत रु. 18,100 करोड़ के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं। ओला इलेक्ट्रिक, जो वर्तमान में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है, भी जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। ईवी निर्माता पहले से ही एक नया संयंत्र स्थापित करने के लिए भागीदारों की तलाश कर रहा है जहां वह ईवी बैटरी विकसित करेगा और साथ ही इलेक्ट्रिक कारों पर काम करेगा।

केंद्र की पीएलआई योजना के तहत सील की गई तीन कंपनियों से 95 गीगावॉट की बैटरी निर्माण क्षमता का निर्माण करने की उम्मीद है। उन्हें दो साल के भीतर एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करना होगा। निर्मित ईवी बैटरियों की बिक्री पर कंपनियों को अगले पांच वर्षों के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने कहा, "यह ईवी पारिस्थितिकी तंत्र और ऊर्जा भंडारण बाजार के लिए अनुकूल होगा क्योंकि यह ईवी और नवीकरणीय ऊर्जा की मांग का समर्थन करेगा और इस क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करेगा।पीएलआई योजना के तहत 128 गीगावॉट क्षमता की विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के अवसर के लिए 10 कंपनियों ने बोली लगाई है। जिसमें से ओला इलेक्ट्रिक और दो अन्य कंपनियों का चयन किया गया।

ओला इलेक्ट्रिक ने इससे पहले एक स्वदेशी लिथियम-आयन बैटरी सेल का प्रदर्शन किया था जो अगले साल उत्पादन में जाने के लिए तैयार है। ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि बैटरी उच्च निकल बेलनाकार कोशिकाओं के रूप में आती है।ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा, “ओला दुनिया के सबसे उन्नत सेल अनुसंधान केंद्र का निर्माण कर रही है जो हमें तेजी से विस्तार और नवाचार करने और दुनिया के सबसे उन्नत और किफायती ईवी उत्पादों को गति से बनाने में सक्षम बनाएगा। हमारा पहला स्वदेशी ली-आयन सेल भी हमारे सेल प्रौद्योगिकी रोडमैप में पहला सेल है। वैश्विक ईवी हब बनने के लिए भारत में एक मजबूत स्थानीय ईवी पारिस्थितिकी तंत्र का होना महत्वपूर्ण है।