×

बारिश में ड्राइविंग का मजा न बन जाए सजा, इन 5 टिप्स को अपनाएं और मस्ती में घूमने जाएं

 

ऑटो न्यूज़ डेस्क - बारिश के मौसम में कार चलाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि बारिश के दौरान सड़कें गीली हो जाती हैं, जिससे न केवल कार के फिसलने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि दृश्यता कम होने के कारण दुर्घटनाओं का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में वाहन चलाते समय सावधानी बरतना जरूरी है। गीली सड़कों पर गाड़ी चलाते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको गति का ध्यान रखना होगा। गति ऐसी नहीं होनी चाहिए कि कार आपके नियंत्रण से बाहर हो जाए और जहां रुकने की जरूरत हो वहां न रुके। इसके अलावा, फुटपाथ के साथ इत्मीनान से चलें। शुष्क सड़कों की तुलना में मानसून में गीली सड़कों पर कर्षण कम होता है। इसे ध्यान में रखकर ड्राइव करें।


टायर किसी भी मौसम में और खासकर मानसून में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके टायर अच्छी स्थिति में हैं। उन्हें संरेखित करें और संतुलित करें। टायर में प्रेशर चेक करें, टायर का प्रेशर सही होना चाहिए। यदि दबाव अधिक है तो टायर आपको खराब कर्षण देगा, इसलिए दबाव को सही रखें। मानसून के मौसम के दौरान, बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि विंडस्क्रीन अक्सर धूमिल होती है। इससे गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन एक आसान समाधान वाहन की एयर कंडीशनिंग सेटिंग में है, जिसे अक्सर कई लोग अनदेखा कर देते हैं। एयर कंडीशनर चालू करें, इसे उचित तापमान पर सेट करें और डिफॉगर मोड चुनें।


हेडलाइट्स ऑन रखें और बीम कम रखें। अधिकांश आधुनिक कारों में डीआरएल होता है और यह आने वाले वाहनों को बेहतर यातायात देखने की अनुमति देता है। बारिश और कोहरा दृश्यता को बहुत कम कर सकता है और डीआरएल या हेडलाइट्स चालू करने से आपको आने वाले वाहनों को बेहतर तरीके से देखने में मदद मिलेगी। एयर कंडीशनिंग सिस्टम, पावर विंडो, इंडिकेटर्स, हेडलाइट्स और टेल लैंप्स, ब्रेक लाइट्स, सभी इलेक्ट्रिकल आइटम जैसे हैजर्ड लाइट, चार्जिंग सॉकेट, स्पीडो, फ्यूल गेज, वाइपर, मिरर एडजस्टर्स आदि की जांच करें, ये सभी ठीक से काम कर रहे हों। वाहन चलाते समय यह हमेशा आवश्यक होता है।