×

ठंड में ड्राइविंग के दौरान न करें यह गलती, बन सकता है एक्सीडेंट का कारण

 
ऑटो न्यूज डेस्क - देश में सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में ज्यादातर लोग कार से ही सफर करना पसंद करते हैं। क्योंकि सर्दी के मौसम में दुपहिया वाहनों को काफी ठंड लगती है। इसके साथ ही ठंड में कार के अंदर हीटर चलाकर भी ठंड से बचा जा सकता है। लेकिन इस मौसम में गाड़ी चलाना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि इस दौरान काफी कोहरा होता है, जिससे बाहर साफ देखना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में कई लोग गाड़ी चलाते समय कई गलतियां भी करते हैं, जिसमें इमरजेंसी इंडिकेटर को ऑन करके गाड़ी चलाना जरूरी होता है। कई ऑटो विशेषज्ञ भी इसे बेहद खतरनाक मानते हैं।
ऑटो विशेषज्ञ अमित खरे के मुताबिक, कुछ समय पहले तक वाहनों की पावरफुल हेडलाइट्स न होने के कारण ठंड के मौसम में इमरजेंसी इंडिकेटर्स का इस्तेमाल किया जाता था। कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए चालक चारों संकेतकों को चालू कर वाहन को चलाता था। अब नए जमाने में गाड़ियों में एलईडी हेडलाइट्स का इस्तेमाल होने लगा है। जो बहुत ही शक्तिशाली होते हैं और दूर से ही दिखाई देते हैं। इसके साथ ही इस दौरान फॉग लाइट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इमरजेंसी इंडिकेटर ऑन करने का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि आप वाहन मोड़ने के दौरान इंडिकेटर का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं और इससे दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है।
वाहनों में इमरजेंसी इंडिकेटर तब काम आता है जब किसी आपात स्थिति में वाहन को सड़क के किनारे रोकना पड़ता है। खासतौर पर इनका इस्तेमाल रात के समय किया जाता है, ताकि आगे और पीछे से आने वाले वाहनों को यह संकेत दिया जा सके कि वाहन रुक गया है। इसलिए इन संकेतकों का उपयोग जरूरत के समय ही सोच समझकर करना चाहिए।