×

मंगलवार व्रत पूजा में महिलाएं रखें इन बातों का विशेष ध्यान, वरना मुसीबतें नहीं छोड़ेंगी पीछा

​​​​​​​

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिनों को किसी न किसी देवी देवता की पूजा को समर्पित किया गया हैं वही मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान पूजा के लिए श्रेष्ठ माना जाता हैं इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करना चाहि और उपवास भी रखना चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होकर भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं और उनकी इच्छाएं भी पूरी करते हैं

कहा जाता हैं कि हनुमान जी की विधिवत पूजा करने पर जातक के ऊपर चल रहे शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव भी कम हो जाता हैं वैसे तो हनुमान पूजा में उन सारे नियमों का पालन किया जाता हैं जो अन्य देवी देवताओं की पूजा में होता हैं मगर मंगलवार व्रत में हनुमान जी की पूजा के समय विशेष कर महिलाओं को कुछ नियमों का ध्यान रखना चाहिए तो आज हम अपने इस लेख में उन्हीं नियमों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

हनुमान पूजा में इन बातों का रखें ध्यान—
आपको बता दें कि हनुमान जी को चिरंजीवी देवता माना गया हैं क्योंकि ये कलयुग में भी जीवित हैं इनकी पूजा करने के लिए भक्तों को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए मान्यता है कि इनकी पूजा से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं इन्हें अष्ट सिद्धि और नौ निधि के दाता कहा जाता हैं।

महिलाओं को हनुमान जी की पूजा करते समय उनके चरण या अन्य कहीं पर स्पर्श नहीं करना चाहिए क्योंकि महिलाओं को माता का दर्जा प्राप्त होता हैं महिलाएं हनुमान जी की पूजा करते समय उन्हं पंचामृत से स्नान न कराएं और नहीं उन्हें कभी सिंदूर अर्पित करें। शास्त्र अनुसार महिलाओं को बजरंग बाण का पाठ नहीं करना चाहिए। वही महिलाएं हनुमान जी को वस्त्र, जनेउ, चोला और यज्ञोपवीत न अर्पित करें हनुमान जी के व्रत और पूजन में किसी भी प्रकार के नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे हनुमान जी नाराज हो जाते हैं।