×

बजरंगबली को प्रिय सिंदूर का क्या हैं महत्व, जानिए

 

आपको बता दें, कि हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित होते हैं। वही ऐसे में आज मंगलवार का दिन विशेष रूप से पवन पुत्र हनुमान जी की पूजा उपासना के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और मंगलकारी माना जाता हैं। वही यह भी माना जाता हैं। कि आज के दिन हनुमाज जी को प्रसन्न करना बहुत ही सरल हैं। वही इस दिन बजरंगबली के भक्त उन्हें अलग अलग उपायों को करके प्रसन्न करने का प्रयास रकते हैं। वही ऐसे में आज हम आपको सिंदूर के कुछ विशेष उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे करने से बजरंगबली जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं तो आइए जानते हैं कि वो कौन से उपाय हैं।

वही हिंदू धर्म में सिंदूर को बहुत ही पवित्र और महत्वपूर्ण माना जाता हैं भारतीय पंरपरा के मुताबिक सिंदूर किसी भी सुहागन स्त्री के माथे का ताज माना जाता हैं। वही ऐसे में ज्योतिषशास्त्रों के मुताबिक बजरंगबली को सिंदूर अति प्रिय हैं।

वही राम भक्त हनुमान को सिंदूर बहुत ही प्रिय होता हैं। वही ऐसा भी कहा जाता हैं कि हनुमान को सिंदूर अर्पित करके आप अपने जीवन के कष्टों से मुक्ति पा सकते हैं। वही ज्योतिषियों की माने तो हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने के कुछ खास नियम बताए गए हैं।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन सिंदूर अर्पित करना शुभ होता हैं। वही अगर मंगल बाधा दे रहा हो या फिर कोई विशेष संकट हो तो हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करना चाहिए। वही पुरुष हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने के सााि उनका लेपन भी कर सकते हैं। मगर महिलाओं को सिंदूर अर्पित करने की मनाही होती हैं।

राम भक्त हनुमान को सिंदूर बहुत ही प्रिय होता हैं। वही ऐसा भी कहा जाता हैं कि हनुमान को सिंदूर अर्पित करके आप अपने जीवन के कष्टों से मुक्ति पा सकते हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन सिंदूर अर्पित करना शुभ होता हैं। वही अगर मंगल बाधा दे रहा हो या फिर कोई विशेष संकट हो तो हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करना चाहिए। पुरुष हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने के सााि उनका लेपन भी कर सकते हैं। मगर महिलाओं को सिंदूर अर्पित करने की मनाही होती हैं। बजरंगबली को प्रिय सिंदूर का क्या हैं महत्व, जानिए