×

Shani dev puja: घर में क्यों नहीं रखी जाती शनिदेव की मूर्ति, जानिए कारण

 

हिंदू धर्म में पूजा पाठ को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही अधिकतर लोगों ने यह नोटिस किया होगा कि घर के मंदिरों में शिवलिंग से लेकर देवी मां की मूर्ति और हनुमान जी से लेकर ​श्री विष्णु भगवान और श्री गणेश जी तक की सभी मूर्ति होती हैं मगर कहीं किसी भी घर में आपने शनिदेव की मूर्ति या तस्वीर रखी हुई नहीं देखी होगी। कई बार आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि इसका कारण क्या हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बताने जा रहे हैं कि घर के मंदिर में शनिदेव की मूर्ति क्यों नहीं रखी जाती हैं तो आइए जानते हैं।

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक शनि महाराज की मूर्ति या तस्वीर घर के मंदिर में रखना मना हैं और शनिदेव की पूजा घर के बाहर किसी मंदिर में ही करने का विधान बताया गया हैं इसके पीछे धार्मिक मान्यता यह हैं कि शनिदेव को श्राप मिला था कि वह जिसे भी देखेंगे, उसका अनिष्ट यानी बुरा हो जाएगा। यही कारण है कि शनिदेव की दृष्टि सीधे तौर पर व्यक्ति के जीवन पर ना पड़े इसलिए शनिदेव की तस्वीर या मूर्ति को घर के मंदिर या पूजा घर में रखना सही नहीं माना जाता हैं।

शनिदेव की आंखों में नहीं देखा जाता—
अगर आप मंदिर में भी शनिदेव के दर्शन करने के लिए जाएं ते उनके पैरों की तरफ देखें आप घर में शनिदेव की पूजा करना चाहते हैं तो उनका मन में ही स्मरण करें। साथ ही शनिवार के दिन जिसे शनिदेव का दिन माना जाता है, उस दिन शनिदेव के साथ ही हनुमान जी की पूजा करें ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं।