×

सोच समझ कर पहने मोती, नकली मोती पहुंचा सकता हैं आपको नुकसान…

 

ज्योतिषशास्त्रों में रत्न का बहुत अधिक महत्व होता हैं,ऐसा माना जाता हैं रत्न व्यक्ति के जीवन में सुख और शांति ला सकते हैं और जीवन में चल रही परेशानियों को भी सामाप्त कर सकते हैं। वही श्रेष्ठ रत्नों की श्रेणी में मोती भी आता हैं यह एक कठोर पदार्थ होता हैं वही आदर्श मोती उसे कहते हैं जो पूरी तहर से गोल और चिकना हो मगर सभी आकार के मोती भी पाए जाते हैं। आपको बता दें,कि मोती रत्न नहीं हैं ​बल्कि यह एक जैविक संरचना हैं। मगर इसे नवरत्नों की श्रेणी में रखा जाता हैं। वही आपको बता दें,कि मोती मुख्य रूप से चन्द्रमा का रत्न माना जाता हैं तो आज हम आपको मोती रत्न से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें,कि आजकल बाजार में नकली और डुप्लीकेट मोती की भरमार हैं। वही बाजार में कल्चर किए हुए मोती से लेकर कई तरह के नकली मोती आजकल बिक रहे हैं। जिससे सावधान रहने की अवश्यकता हैं

जानिए असली मोती की पहचान—
आपको बता दें,कि असली मोती की पहचान यह हैं,कि उसे दांत से दबाने पर वह टूट सकता हैं। वही सच्चे मोती को कपड़े से रगड़ने पर उसकी चमक अधिक बढ़ जाती हैं। वही असली मोती की परत को नाखूनों से खरोंचा जा सकता हैं।

वही जिसमें कोई चमक नहीं होती हैं वह अशुभ मोती माना जाता हैं। इससे व्यक्ति के जीवन में गरीबी और दरिद्रता आती हैं। वही कभी भी टूटा हुआ मोती नहीं लेना चाहिए। इसे पहनने से मनुष्य में अस्थिरता बढ़ जाती हैं।