×

Vinayak chaturthi upay: शुभ फल की प्राप्ति के लिए आज जरूर करें ये अचूक उपाय

 

आज यानी 16 जनवरी दिन शनिवार को साल 2021 की पहली विनायक चतुर्थी मनाई जा रही हैं पंचांग के मुताबिक हर माह शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी का व्रत किया जाता हैं यह दिन श्री गणेश को समर्पित होता हैं चतुर्थी तिथि हर महीने में दो बार पड़ती हैं जो चतुर्थी तिथि अमावस्या के बाद आती हैं उसे विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता हैं इस दिन श्री गणेश की पूजा की जाती हैं मान्यता है कि अगर विनायक चतुर्थी के दिन कुछ सरल उपाय किए जाएं तो जातक को शुभ फल की प्राप्ति होती हैं, तो आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए सरल उपाय—
अगर आप श्री गणेश को शतावरी चढ़ाते हैं तो इससे जातक की मानसिक शांति बनी रहती हैं भगवान गणेश को गेंदे के पुष्प चढ़ाने से घर का क्लेश समाप्त हो जाता हैं गेंदे के पुष्प की माला को घर के मुख्य द्वार पर बांधने से घर की शांति वापस आती हैं। इस दिन गणेश जी को अगर चौकोर चांदी का टुकड़ा चढ़ाया जाए तो घर में चल रहा संपत्ति को लेकर विवाह समाप्त हो जाता हैं। विद्यार्जन में किसी भी तरह की परेशानी हो रही हो आपको विनायक चतुर्थी पर ऊं गं गणपतये नम: मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। विनायक चतुर्थी के दिन श्री गणेश जी को 5 इलायची और 5 लौंग चढ़ाए जाने से जीवन में प्रेम बना रहता है साथ ही प्रेम जीवन में सफलता भी प्राप्त होती हैं।

वही अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में आर्थिक उन्नति बनी रहे तो आपको आठ मुखी रुद्राक्ष विनायक चतुर्थी के दिन श्री गणेश को अर्पित करना चाहिए। वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की परेशानी आ रही हो तो गणेश जी को किसी मंदिर में जाकर हरे रंग के वस्त्र अर्पित करना चाहिए। कार्य क्षेत्र में श्री गणेश जी की प्रतिमा लगानी चाहिए अगर व्यापार में कोई भी परेशानी आ रही हैं। ऐसा करने से दिक्कतें समाप्त हो जाती हैं।