×

Vinayak chaturthi puja vidhi: विनायक चतुर्थी पर आज इस विधि से करें श्री गणेश की पूजा, जानिए सम्पूर्ण विधि

 

हिंदू धर्म में व्रत त्याहारों को विशेष माना जाता हैं वही हर माह में दो बार चतुर्थी तिथि मनाई जाती हैं दोनों ही चतुर्थी तिथि श्री गणेश को समर्पित होती हैं हर महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता हैं इस माह यह तिथि आज यानी 16 जनवरी दिन शनिवार को पड़ रही हैं इस दिन श्री गणेश की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती हैं। जो लोग सच्चे मन और विधि​ विधान से भगवान गणेश की पूजा करते हैं उसे भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती हैं। आज के दिन श्री गणेश की पूजा को बेहद खास माना गया हैं अगर आप भी आज विनायक चतुर्थी की पूजा कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं श्री गणेश भगवान की सम्पूर्ण पूजन विधि, तो आइए जानते हैं।

जानिए पूजन विधि—
विनायक चतुर्थी के दिन श्री गणेश की पूजा की जाती हैं इस दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए। नित्यकर्मों से निवृत्त होकर स्नानादि कर लें। फिर साफ वस्त्र धारण करें। स्नान के बाद मंदिर में दीपक जलाएं और श्री गणेश भगवान का स्मरण करें। गणेश जी को पवित्र जल से स्नान कराएं। गणपति को भी साफ वस्त्र पहनाएं।

इसके बाद श्री गणेश जी को सिंदूर का तिलक लगाएं। साथ ही दूर्वा भी अर्पित करें। यह गणेश जी को प्रिय होता हैं गणेश जी को लड्डू मोदक का भोग लगाएं। उन्हें यह प्रिय होता हैं इसलिए इनका भोग लगाना शुभ माना जाता हैं श्री गणेश भगवान की आरती करें श्री गणेश चालीसा का पाठ जरूर करें। गणेश स्तुति और गणेश मंत्र का उच्चारण भी आज के दिन करना चाहिए। इससे गणपति अपनी कृपा भक्तों पर बरसाते हैं।