×

घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्ति

 

व्यक्ति के जीवन घर परिवार हर स्थान पर वास्तुशास्त्र का विशेष महत्व होता हैं। वही अक्सर ऐसा होता हैं कि घर के इंटीरियर पर तो लोग बहुत ध्यान देते हैं। वास्तुशास्त्र के मुताबिक पूजा घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए कुछ सरल से उपाय करना बहुत ही जरूरी हैं। जैसे कि मंदिर में भगवान की मूर्ति किस तहर से रखी हैं इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। तो आज हम आपको वास्तु से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

वही मंदिर में भगवान की मूर्तियों को सामने की ओर रखना चाहिए। मंदिर या फिर घर की किसी और जगह पर भी भगवान की मूर्ति कभी भी इस तरह नहीं रखनी चाहिए। कि उसके पीछे का भाग, यानी पीठ दिखाई दें। मूर्ति बिल्कुल सामने से दिखनी चाहिए। वही पूजा घर में कभी भी श्री गणेश जी की दो से अधिक मूर्तियां या फिर तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। वरना यह शुभी फलदायी नहीं होता हैं। घर की दो अलग अलग जगहों पर एक भगवान की दो तस्वीर हो सकती हैं मगर क ही जगह पर एक भगवान की दो तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए। यह अच्छा नहीं माना जाता हैं। भगवान की ऐसी मूर्ति या तस्वीर भी मंदिर में नही रखनी चाहिए। जो युद्ध की मुद्रा में हो या जिसमें भगवान का रौद्र रूप हैं।

वही मंदिर में खंडित मूर्तियों को भी नहीं रखना चाहिए उन्हें जल्द से जल्द विसर्जित कर देना चाहिए। घर में हमेशा ही सौम्य, सुंदर और आशीर्वाद की मुद्रा वाली भगवान की मूर्तियां ही लगानी चाहिए। इससे घर या मंदिर में सकारात्मक शक्ति का संचार होता है और जीवन में सुख शांति भी बनी रहती हैं।

वास्तुशास्त्र के मुताबिक पूजा घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए कुछ सरल से उपाय करना बहुत जरूरी हैं। जैसे कि मंदिर में भगवान की मूर्ति किस तहर से रखी हैं इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। मंदिर में भगवान की मूर्तियों को सामने की ओर रखना चाहिए। पूजा घर में कभी भी श्री गणेश जी की दो से अधिक मूर्तियां या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्ति