×

घर में एक्वेरियम रखना क्यों माना जाता है शुभ

 

फेंगशुई शास्त्र में फिश एक्वेरियम का विशेष महत्व होता हैं इसे घर में शुभ और सकारात्मकता के स्त्रोतों के तौर पर रखा जाता हैं वास्तु विज्ञान में भी मछलियों को जल का कारक माना जाता हैं ये हमेशा ही एक्टिव रहती हैं इस कारण इन्हें घर में ऊर्जा लाने वाला और आसपास के माहौल से आलस्य व नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला माना जाता हैं वही ज्योतिष में भी मछलियों को विशेष स्थान दिया गया हैं इन्हें केतु का कारण जीवन माना जाता हैं।

फिश एक्वेरियम को लेकर फेंगशुई में कई तरह के नियम बताए गए हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं फेंगशुई के मुताबिक फिश एक्वेरियम में कितनी मछलियां होनी चाहिए। किस दिशा में इसे रखना चाहिए, काली मछली क्यों खास होती हैं ऐसी कई सारी बातें आज हम आपको बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

बता दें कि एक्वेरियम में मछलियों की संख्या का विशेष महत्व बताया गया हैं अगर सही संख्या और रंगों की मछलियां एक्वेरियम में रखी जाएंगी तो घर के सदसें पर आने वाली परेशानियां दूर हो सकती हैं फेंगशुई के मुताबिक एक्वेरियम में मछलियों की संख्या कम से कम नौ होनी चाहिए। जिनमें से आठ मछलियां लाल और सुनहरे रंग की होनी चाहिए और एक मछली काले रंग की होनी चाहिए। फिश एक्वेरियम को पूर्व, उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए। ये दिशाएं इसके लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं इसे बेडरूम या किचन में कभी नहीं रखना चाहिए। इससे धन संपत्ति की हानि हो सकती हैं।

फेंगशुई शास्त्र में फिश एक्वेरियम का विशेष महत्व होता हैं इसे घर में शुभ और सकारात्मकता के स्त्रोतों के तौर पर रखा जाता हैं वास्तु विज्ञान में भी मछलियों को जल का कारक माना जाता हैं ये हमेशा ही एक्टिव रहती हैं इस कारण इन्हें घर में ऊर्जा लाने वाला और आसपास के माहौल से आलस्य व नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला माना जाता हैं। घर में एक्वेरियम रखना क्यों माना जाता है शुभ