×

सही दिशा में तिजोरी रखने से होगी धन वर्षा

 

हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख शांति और समृद्धि की कामना करता हैं इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करता हैं अगर अच्छी कमाई होने के बाद भी आपके घर में पैसों की तंगी बनी रहती हैं तो कहीं इसका कारण आपके घर में गलत स्थान पर रखी तिजोरी तो नहीं, घर में गलत दिशा में रखी तिजोरी भी आपकी गरीबी की वजह बन सकती हैं ऐसे में आज हम आपको पैसों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स और नियम बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

वास्तुशास्त्र के मुताबिक तिजोरी दक्षिण दिशा की दीवार से कम से कम एक इंच आगे की ओर और आग्नेय नैऋत्य कोनों को छोड़कर रखना चाहिए इसके अलावा तिजोरी का पीछे वाला भाग हमेशा दक्षिण की ओर और दरवाजा उत्तर की तरफ ही खुलना चाहिए।वही ध्यान रखें कि तिजोरी जिस कमरे में रखी गई हो उस कमरे में केवल एक ही प्रवेश द्वार होना चाहिए। खास बात यह हैं कि इस कमरे में लगा दरवाजा दो किवाड़ों वाला बना होना चाहिए। वही जिस कमरे में आप तिजोरी रख रहे हैं उस कमरे में आग्नेय, नैऋत्य, वायव्य और दक्षिण दिशा में कभी कोई दरवाजा नहीं होना चाहिए।

वही तिजोरी वाला कमरा उत्तरी ​भाग में होने से फायदा मिलता हैं जबकि अगर इस दरवाजे का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा में खुलता हैं तो वो वास्तुशास्त्र के मुताबिक अत्यंत शुभ माना जाता हैं इसके अलावा अगर तिजोरी के कमरे में पूर्व या उत्तर की ओर कुछ ऊंचाई पर एक छोटी सी खिड़की भी जरूर होनी चाहिए।

वास्तुशास्त्र के मुताबिक तिजोरी दक्षिण दिशा की दीवार से कम से कम एक इंच आगे की ओर और आग्नेय नैऋत्य कोनों को छोड़कर रखना चाहिए इसके अलावा तिजोरी का पीछे वाला भाग हमेशा दक्षिण की ओर और दरवाजा उत्तर की तरफ ही खुलना चाहिए। ध्यान रखें कि तिजोरी जिस कमरे में रखी गई हो उस कमरे में केवल एक ही प्रवेश द्वार होना चाहिए। सही दिशा में तिजोरी रखने से होगी धन वर्षा