×

Vastu tips for new year: नए साल से पहले कर दें इन चीजों को घर से बाहर, मिलेगी तरक्की

 

साल 2020 अधिकतर लोगों के लिए समस्याओं से भरा साल रहा हैं अब इस साल की समाप्ति होने वाली हैं और नए साल को आने में कुछ ही समय बचा हुआ हैं लोगों को 2021 से बहुत सारी उम्मीदें हैं नए साल में लोग धन और तरक्की के लिए कई वास्तु उपाय भी कर रहे हैं वास्तु अनुसार अगले साल के शुरू होने से पहले घर से कुछ चीजों को बाहर करने से खुशहाली और सुख समृद्धि घर में आती हैं वास्तु के उपाय बहुत असरदार होते हैं ऐसा माना जाता है कि वास्तु में हवा, पानी और आग की ऊर्जाओं के बीच सामंजस्य स्थापित किया जाता है तो आज हम आपको बताने जा रहे है नए साल में किन चीजों को घर से निकालना बेहतर होता हैं।

आम तौर पर लोग मंदिर में पूजा करते हुए भगवान की प्रतिमा या मूर्ति में पुष्प या माला चढ़ाते हैं वास्तु अनुसार, मंदिर की समय समय पर साफ सफाई करके पुराने पुष्प हटाना शुभ होता हैं नए साल की शुरुआत घर या दुकान के मंदिर की सफाई से करनी चाहिए। मंदिर में पुराना सामान रखने से दोष लगता हैं जिससे दरिद्रता, परेशानी और कलह बढ़ती हैं।

जिन घरों में काफी समय से घड़ी बंद पड़ है उसे तुरंत हटा देना बेहतर होता हैं वास्तु अनुसार घर में कभी भी टूटी हुई या रुकी हुई घड़ी नहीं रखनी चाहिए। बंद घड़ियों को रखने से बेवजह धन खर्च होता हैं और घर में कभी बरकत नहीं होती हैं। वास्तुशास्त्र अनुसार घर में टूटी हुई कुर्सी या फिर पलंग रखने से लोगों के वैवाहिक जीवन में कड़वाहट आती हैं ऐसे घरों में पति पत्नी के बीच अक्सर ही टकराव होती रहती हैं इसके लिए जरूरी है कि लोग नए साल में घरों से टूटे हुए फर्नीचर को बाहर निकाल देना चाहिए। ऐसा सामान घर में रखने से गरीबी आती हैं।