×

पूजा पाठ के वक्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान

 

हर व्यक्ति के जीवन में वास्तुशास्त्र बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता हैं वही वास्तुशास्त्रों के मुताबिक भगवान से संपर्क साधने का तरीका पूजा होता हैं वही पूजा करने से ईश्वर तो प्रसन्न होता ही हैं, साथ ही साथ इससे मन को भी शांति मिलती हैं मगर पूजा करते वक्त विशेष बातों को ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी माना जाता हैं अगर उन बातों पर​ विशेष ध्यान न दिया जाए तो पूजा का फल कम होकर मिलता हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पूजा अर्चना करने के दौरान ऐसी कौन सी बातें हैं जिनका मुख्य रुप से ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता हैं। तो आइए जानते हैं।

पूजा करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान—
हमेशा एक बात ध्यान में रखें की पूजा में बैठने से पहले स्नान ग्रहण अवश्य कर लें वही पूजा के दौरान कोई भी झूठा बर्तन, जूते चप्पल और चमड़े का सामना पास रखने से परहेज करें। वही पूजा में पुष्प सबसे ज्यादा अहमियत रखते हैं वही ऐसे में ध्यान रखें कि फूल बासी नहीं होने चाहिए। वही अगर घर में जानवर हैं तो उप्हें पूजा की सामग्री से दूर रखें। किसी भी अनुचित वस्तु को पूजा वाले स्थान पर रखने से परहेज करें।

वही पूजा के दौरान ध्यान रखें कि किसी भी खंडित हुई मूर्ति की पूजा न करें वही शास्त्रों में खंडित हुई मूर्तियों की पूजा करना अशुभ माना जाता हैं वही वास्तुशास्त्रों में तो ऐसा भी कहा जाता हैं कि खंडित मूर्ति की पूजा करने से ईश्वर नाराज हो जाते हैं जिससे पूजा का कोई भी फल व्यक्ति को मिल नहीं पाता हैं वही कोशिश करें खंडित मूर्ति को ऐसी किसी जगह पर छोड़ दे जहां पुरानी वस्तुओं को रिसाइकिल करके उनका इस्तेमाल किया जाता हैं।

हमेशा एक बात ध्यान में रखें की पूजा में बैठने से पहले स्नान ग्रहण अवश्य कर लें वही पूजा के दौरान कोई भी झूठा बर्तन, जूते चप्पल और चमड़े का सामना पास रखने से परहेज करें। वही पूजा में पुष्प सबसे ज्यादा अहमियत रखते हैं वही ऐसे में ध्यान रखें कि फूल बासी नहीं होने चाहिए। वही अगर घर में जानवर हैं तो उप्हें पूजा की सामग्री से दूर रखें। किसी भी अनुचित वस्तु को पूजा वाले स्थान पर रखने से परहेज करें। पूजा पाठ के वक्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान