×

बेडरूम में गलती से भी न रखें ये चीजें, अन्यथा पति-पत्नी के रिश्तों में आ जाएगी दरार

 

जयपुर। किसी भी पति पत्नी के रिश्ते में प्यार सबसे ज्यादा जरुरी है, प्यार के बगैर रिश्ता नहीं चल सकता। लेकिन पति पत्नी को अपने प्यार के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए अपने बेजरुम के वास्तु को भी ध्यान में रखने की जरुरत हैं क्योकि पति पत्नी के रिश्ते में सबसे ज्यादा प्रभाव बेडरुम का ही पडता है। अगर बेडरुम में वास्तु का दोष है तो इसके कारण पति पत्नी के रिश्ते में तनाव आने लगता है। आज हम इस लेख में बेडरुम के वास्तु से संबंधित कुछ बातों को बता रहें हैं जिसका पालन करने से रिश्ते में मधुरता आने लगेगी।

  • बेडरुम में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे टीवी, फ्रिज, कम्प्यूटर, जनरेटर, ट्रांसफॉर्मर, इन्वर्टर, मिक्सी, विद्युत मीटर आदि को भी सामान न रखें। अगर जगह की कमी के कारण रखना पड रहा है तो इसके लिए हमेशा दक्षिण पूर्व अथवा दक्षिण दिशा को चुने। इसी के अन्तर्गत हमेशा किचन में गैस या स्टोव को दक्षिण-पूर्व की दिशा में रखना उचित माना जाता है।

  • घर में वाशिंग मशीन को हमेशा उत्तर-पश्चिम दिशा में रखे। यह दिशा इसे रखने के लिए शुभ मानी जाती है। इस दिशा में जगह न हो तो इस स्थिती में उत्तर या पूर्व के मध्य में भी रखा जा  सकता हैं।
  • अगर घर में अनावश्यक पैसा खर्च होता रहता है तो  इसके लिए धन और आभूषण रखने की अलमारी या तिजोरी को दक्षिण दिशा की दीवार के सहारे रखें। तिजोरी को ऐसे रखें जिससे उसका मुह उत्तर दिशा की ओर खुलें। बेडरूम में कभी भी तिजोरी को नहीं रखें।

  • बेडरुम में दरवाजे के ठीक सामने बेड को न रखें। ऐसा करने से पति-पत्नी में अच्छे संबंधों में भी कटुता आने लगती है। इसके साथ ही बेडरूम में राधाकृष्ण की तस्वीर को न लगाएं। है।
  • ड्रेसिंग टेबल रखने के लिए बेडरुम का उत्तर या पूर्व दिशा उपयुक्त मानी जाती है। लेकिन आईना बेड के सामने न हो।