×

अगर भोलेनाथ को करना है खुश तो भूलकर भी न चढ़ाएं ये चीजें…

 

वैसे तो देवों के देव महादेव बहुत ही सरल पूजा से प्रसन्न होने वाले देवता हैं। मगर शास्त्रों के मुताबिक अगर तीन चीजें महादेव पर नियमित रूप से चढाई जाए तो वे कुपित भी हो सकते हैं।

महादेव का पूजन काफी सरल होता हैं। भगवान को इसलिए ही भोलेनाथ कहा जाता हैं। भगवान शिवजी अपने श्रद्धालुओं और भक्तों पर जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं। भगवान शिव जी को साधुओं द्वारा भी माना जाता हैं और गृहस्थों द्वारा भी। शिव अपनी ​आदि शक्ति के साथ पूर्णता में रहते हैं। साथ ही श्रद्धालुओं को सरल स्वरूप में दर्शन देते हैं। मगर शास्त्रों में माना जाता हैं, कि विशेष झांकी के अलावा कुमकुम, हल्दी और तुलसी चढाने से महादेव नाराज हो सकते हैं।

वही महाभारत काल में उल्लेख मिलता हैं,कि पांडवों के सामन भगवान शिवजी वृषभ स्वरूप में प्रकट हुए थे। जब वे पांडवों से प्रसन्न हुए तो उन्हें आशीर्वाद देकर धरती में मिट्टी और पाषाण के तौर पर विलीन होकर अपने धाम वापस चले गए। ऐसे हैं, भगवान शिवजी जिनका इस सृष्टि के हर लोक में हर कण—कण में निवास हैं।

शिव जी की आराणना वैसे तो कई तरह से की जाती हैं। मगर कुछ तत्व हैं,जो भगवान शिवजी को चढ़ाए नहीं जाते हैं। कुछ विशेष परिस्थितियों में जरूर भगवान शिवजी को ये तत्व चढ़ते हैं। ऐसी परिस्थितियां और ऐसे स्वरूप अपवाद हैं। यह जानकर आपको भी आश्चर्य होगा। तो आइए जानते हैं। वो कौन से तत्व हैं। जो भगवान को नहीं चढ़ते हैं। दरअसल कुमकुम सौभाग्य का प्रतीक माना जाता हैं। इसे विवाहित स्त्रीयां अपनी मांग में सजाती हैं,तो यह देवी—देवताओं पर चढ़ाया जाता हैं। मगर श्री महादेव और उनके शिवलिंग पर कुमकुम समर्पित नहीं किया जाता हैं।