×

घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए अपनाऐं कुछ आसान से वास्तुटिप्स

 

हर व्यक्ति रोजाना मेहनत कर के अपना घर चलाता है , घर के सभी सदस्यों का पेट पालता है,भी तो सबके घर, जीवन और मन में शांति बनी रहती है। जब कोई व्यक्ति बेरोजगार होता है व खाली बैठा रहता है तब वो व्यक्ति खुद अपने ही घर में लङाई-झगङा कर के क्लेश उत्पन्न कर देता है। कहा जाता है “खाली दिमाग शैतान का घर होता हैँ”।इसीलिए इस दुनिया में हर व्यक्ति को कुछ न कुछ करते रहना चाहिए। इन सब के अतिरिक्त हमें अपने जीवन में कुछ ऐसे भी कार्य करने चाहिए जिससे हमारे जीवन में प्यार और पैसे के साथ अपार शांति हो।तो आइए जानते हैं जीवन जीने के सरल उपाय।

  1. सुबह उठकर सबसे पहले अपने घर के मुख्य द्वार पर एक लोटा पानॉ डालें ऐसा करने से घर में लक्ष्मी देवी के आने का रास्ता खुल जायेगा।
  2. यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख-शांति बनी रहे तो आप हर अमावस्या के दिन घर की अच्छी तरह सफाई करके पूरे घर में कच्ची लस्सी का छींटा देकर 5 अगरबत्ती जलाऐं।
  3. महीने में 2 बार किसी भी दिन घर में उपला जलाकर लोबान व गूगल का धुआं दे, ऐसा करने से घर में ऊपरी हवा का बचाव रहेगा बीमारियां भी दूर रहेंगी।
  4. कर्जे और बिमारियों से दूर रहने के लिए अपने घर के किसी कोने में लाल रंग के बल्ब को हमेशा जलाकर रखें।
  5. घर में जिस अलमारी में आप पैसा रखते हैं,उस अलमारी का मुंह उत्तर की तरफ रखें, ऐसा करने से घर में लक्ष्मी की वृध्दि होती है।
  6. किसी कार्य को  सफल बनाने के लिए घर से बाहर निकलते वक्त पहले उल्टी दिशा में 4 कदम चलें, फिर उसके बाद कार्य पर चले जाएं ।