×

Puja path: घर में सुबह शाम दीपक जलाने के ये है नियम

 

हिंदू धर्म में पूजा पाठ से जुड़े कई सारे नियम बताएं गए हैं वही ग्रंथों में दीपक या दीया जलाने का भी बड़ा महत्व बताया गया हैं ऋग्वेद की माने तो दीपक में देवताओं का तेज बसता हैं यही कारण है कि पूजा पाठ हो, कोई सांस्कृतिक उत्सव हो या फिर कोई पर्व त्योहार सभी की शुरुआत दीपक जलाकर ही होती हैं दीपक या दीये के प्रकाश को ज्ञान का प्रतीक माना गया हैं क्योंकि यह अंधकार से उजाले की ओर लेकर जाता हैं यही वजह है कि शास्त्रों में सुबह शाम घर में दीपक जलाने की सलाह दी जाती हैं ऐसा करने से सभी कार्य समाप्त हो जाते हैं और घर में सकारात्मक शक्ति का संचार होने लगता हैं मन शां​त बना रहता हैं तो आज हम आपको दीपक जलाने से जुड़े कुछ नियम बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो पूजा करते समय केवल दीपक जलाना ही काफी नहीं होता है बल्कि उसे कहां रखना है यह भी जानना जरूरी होता हैं इसलिए दीपक को हमेशा भगवान की तस्वीर के ठीक सामने रखना चाहिए इसके अलावा अगर घी का दीपक जला रहे हैं तो उसे अपने बाएं हाथ की ओर रखें और तेल का दीपक जला रहे हैं तो उसे अपनी दाईं हो ही रखें।

ऐसे कई लोग है जो दीपक में एक ही बाती का इस्तेमाल करते हैं लेकिन घी और तेल की बाती अलग अलग होनी चाहिए। अगर आप घी का दीपक जला रहे हैं तो दीपक में रुई की बाती रखें मगर तेल का दीपक जलाएं तो उसमें लाल धागे की बाती बनाएं ऐसा करना शुभ माना जाता हैं। दीपक जलाते समय मन में ईश्वर का नाम लेते रहना चाहिए।