×

समृद्धि, सौभाग्य एवं सफलता के लिए घर में रखें हाथी

 

जयपुर। फेंगशुई में जीवन की कई सारी परेशानियों का समाधान बताया गया है, ऐसे में हम आपको भी फेंगशुई के आधार पर घर में हाथी रखने के लाभ के बारे में बता रहें हैं। हाथी को प्राचीन समय से ही सौभाग्य सूचक माना जाता है, पहले के समय में हाथी राजाओं की सवारी माना जाता था।

हाथी को बौद्ध धर्म में पवित्र जानवर माना जाता है। इसके साथ ही अगर स्वप्न में हाथी की सवारी करते हैं तो इसका अर्थ होता है जीवन में उच्च पद, प्रतिष्ठा को प्राप्त करना। इसी प्रकार फेंग्शुई ने भी हाथी के महत्व को स्वीकार किया है, फेंग्शुई में इसे सामर्थ, सफलता और सौभाग्य का सूचक माना जाता है।
हाथी का संबंध इच्छाशक्ति, दीर्घायु, संतान प्राप्ति, बौद्धिक क्षमता और प्रतिष्ठा से भी है। फेंग्शुई हाथी को आप घर के जिस भाग में स्थापित करते हैं,  हाथी उस हिस्से की ऊर्जा को बढ़ा देता है। इसके साथ ही किस धातु का हाथी घर में रखा है उसका प्रभाव भी जीवन में पड़ता है।

  • फेंग्शुई में हाथी को सुरक्षा की दृष्टि से विशेष महत्व दिया गया है। एक हाथी की मूर्ति को अथवा हाथियों के जोडे़ की मूर्ति को मुख्य द्वार पर रखना परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है।
  • ऊपर की ओर सूंड किए हाथियों को घऱ के मुख्य द्वार पर रखने से समृद्धि, सौभाग्य एवं सफलता आती है, तो नीचे की ओर सूंड किए हाथियों को मुख्य द्वार पर रखने से यह प्रदान करता है।
  • हाथियों के जोडे को बेडरूम में रखना दंपती के बीच प्रेम बढता है।
  • हथिनी को उसके बच्चों के साथ घर में रखने से मां और बच्चों के बीच मधुर संबंध बनते हैं।

हाथी को बौद्ध धर्म में पवित्र जानवर माना जाता है। इसके साथ ही अगर स्वप्न में हाथी की सवारी करते हैं तो इसका अर्थ होता है जीवन में उच्च पद, प्रतिष्ठा को प्राप्त करना। इसी प्रकार फेंग्शुई में इसे सामर्थ, सफलता और सौभाग्य का सूचक माना जाता है। एक हाथी की मूर्ति को अथवा हाथियों के जोडे़ की मूर्ति को मुख्य द्वार पर रखना परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है। हाथियों के जोडे को बेडरूम में रखना दंपती के बीच प्रेम बढता है। समृद्धि, सौभाग्य एवं सफलता के लिए घर में रखें हाथी