×

घर में लगाएं इन फूलों का पौधा, गुडलक की होगी बरसात

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन में अहम होता है इसमें कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें घर में रखने से शुभता आती है वास्तुशास्त्र में पेड़ पौधे और फूलों को बेहद खास बताया गया है मान्यता है कि अगर इन्हें घर में लगाया जाए तो वातावरण शुद्ध होने के साथ साथ घर की शोभा भी बढ़ जाती है और घर परिवार में सुख शांति व सकारात्मकता का संचार भी होने लगता है। 

इसके अलावा कुछ ऐसे फूल भी होते है जिन्हें घर में रखने से नकारात्मकता और वास्तुदोष से छुटकारा मिल जाता है और परिवार के सदस्यों की तरक्की भी होने लगती है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा कुछ ऐसे ही फूलों के पौधे बता रहे है जिन्हें लगाना शुभ माना जाता है तो आइए जानते है। 

घर में लगाएं ये फूल—
वास्तुशास्त्र के अनुसार गुलाब को शुभ और भाग्यशाली माना जाता है इसे घर में रखने से सौभाग्य में वृद्धि होती है ये फूल प्रेम का प्रतीक भी होते है मान्यता है कि इन्हें अगर घर की दक्षिण पश्चिम दिशा में लगा दिया जाए तो इससे घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है और सकारात्मकता का संचार चारों ओर होने लगता है। चंपा का फूल देखने में बेहद सुंदर लगता है और इसका प्रयोग ईश्वर आराधना में अधिक किया जाता है मान्यता है कि इस फूल को देवी देवताओं पर अर्पित करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है चंपा का फूल हल्के पीले और सफेद रंग का होता है वास्तु अनुसार इन फलों को घर में रखने से सौभाग्य में वृद्धि होती है और धन आगमन के मार्ग भी प्रशास्त हो जाते है। 

गेंदे के फूल का प्रयोग अधिकर पूजा पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है ये पुष्प सौभाग्य और आशीर्वाद का प्रतीक भी माने जाते है ऐसे में आप गेंदे के फूल का पौधा घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगा सकते है मान्यता है कि इससे गुडलक आता है।