×

गलत दिशा में कभी ना रखें तिजारी, खत्म हो जाएगी घर की बरकत

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: वास्तुविज्ञान हर किसी के जीवन में विशेष महत्व रखता हैं वास्तु के अनुसार तिजोरी करीब हर किसी के घर में होती हैं, फिर चाहे वो अलमारी के साथ अटैक ही क्यों ना हों। वास्तु अनुसार घर में तिजोरी रखते वक्त बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि इसकी दिशा घर की सारी बरकत समाप्त कर सकती हैं तो आज हम आपको तिजोरी को किस दिशा में रखना सही होगा इसके बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

वास्तु अनुसार तिजोरी या लॉकर दीवार के दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए जिससे उसका मुंह उत्तर या पश्चिम दिशा में खुले। इसके अलावा आप तिजोरी को ऐसे भी रख सकते हैं कि वो पूर्व दिशा में खुले। शास्त्र अनुसार उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर और पूर्व दिशा में इंद्र देव को माना जाता हैं इससे ना केवल धन में बरकत बल्कि परिवार में खुशियां भी बरकरार रहती हैं। ध्यान रहे कि तिजोरी का मुख कभी दक्षिण दिशा की ओर न हो। यह दिशा यम की दिशा हैं और इस दिशा में छाती का मुंह खोलने का अर्थ है मुसीबतों को बुलाना हैं। 

शुक्रवार को घर या दुकान की तिजोरी में मां लक्ष्मी का प्रिय कमल का पुष्प रखें और इसे हर एक महीने में बदलते रहे। शास्त्र अनुसार इससे माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं तिजोरी का दरवाजा बाथरूम या टॉयलेट के सामने नहीं होना चाहिए माना जाता हैं कि इससे धन की बरकत उड़ जाती हैं साथ ही तिजोरी या पर्स को कभी भी खाली ना रखें।

चाहकर भी पैसे नहीं टिकता तो शुक्रवार के दिन तिजोरी में पांच कौड़ियों को रखें। इससे धन में बरकत रहेगी और कभी पैसों की कमी नहीं होगी। अलमारी व तिजोरी को खोलते वक्त जूते चप्पल ना पहलें क्योंकि इसमें माता लक्ष्मी व कुबेर देवता का वास माना जाता हैं साथ ही तिजोरी को गंदे हाथों से ना छुएं और धूप भी करें। तिजोरी में मुकदमे और वाद विवाद से संबंधित कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये चीजें धन की बर्बादी करवाती हैं।