×

घर में कभी न रखें इन देवी-देवताओं की प्रतिमा, छीन जाएगा सुख-चैन

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म को मानने वाले अधिकतर लोगों के घरों में पूजन का एक पवित्र स्थल होता है जिसे मंदिर या पूजन स्थल नाम से जाना जाता है यहां पर कई सारे देवी देवताओं की प्रतिमा व चित्र होते है जिनकी लोग रोजाना विधिवत पूजा आराधना करते है। 

मान्यता है कि रोजाना पूजा पाठ करने से घर परिवार में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है साथ ही मन को भी शांति मिलती है लेकिन वास्तु और ज्योतिष की मानें तो कुछ देवी देवताओं की प्रतिमा और चित्र को घर में कहीं पर भी नहीं रखना चाहिए बल्कि इनकी पूजा मंदिर में ही करना उत्तम होता है मान्यता है क इन मूर्तियों को अगर घर में रखा जाए तो कलह क्लेश बढ़ता है और घर परिवार की सुख शांति भी चली जाती है तो आज हम आपको बता रहे है कि कौन से देवी देवताओं की प्रतिमा को घर में नहीं रखना चाहिए। 

घर में न रखें इन देवी देवताओं की प्रतिमा—
वास्तुशास्त्र और ज्योतिष अनुसार कालभैरव की प्रतिमा को भूलकर भी घर में नहीं रखना चाहिए माना जाता है कि इनकी मूर्ति को घर में रखने से वास्तुदोष उत्पन्न होता है जिसका प्रभाव परिवार के सभी सदस्यों को समस्याओं में डाल सकता है ऐसे में इनकी पूजा हमेशा मंदिर में ही करना उचित माना जाता है मां काली की प्रतिमा को भी घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है मान्यता है कि माता का यह रूप बेहद विकराल है ऐसे में इसे घर में रखने से नकारात्मकता का संचार होता है जिससे गृहक्लेश और तनाव बढ़ता है।

धार्मिक तौर पर शनि देव को कर्म फलदाता माना गया है इनकी क्रूर दृष्टि मानव जीवन को बर्बाद कर सकती है ऐसे में इनकी प्रतिमा को भी घर में नहीं रखना चाहिए। बल्कि इनकी पूजा मंदिर जाकर ही करना उचित होता है वही राहु केतु की मूर्ति घर के बाहर रखी जा सकती है लेकिन भूलकर भी इनकी प्रतिमा को घर के अंदर स्थान न दें मान्यता है कि इससे घर के सदस्यों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।