×

जानिए हिंदू धर्म में क्या है मूर्ति पूजा का महत्व

 

आपको बता दें, कि हिंदू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व होता हैं, वही पूजा उपासना की तमाम पद्धतियां प्रचलित हैं इसमें साकार ईश्वर की उपासना भी की जाती हैं और निराकार ईश्वर की भी पूजा होती हैं। बता दें कि साकार ईश्वर की उपासना में मूर्ति पूजा का विशेष महत्व होता हैं बिना मूर्ति या किसी प्रतीक के साकार ब्रह्म की उपासना नहीं की जा सकती हैं, वही इस धर्म में मूर्ति पूजा का विशेष महत्व होता हैं हर पूजा में मूर्ति का प्रयोग किया जाता हैं। जिसे ईश्वर के प्रतिक के रूप में देखा जाता हैं तो आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए हिंदू धर्म में कब से प्रचलन में है मूर्ति पूजा—
आपको बता दें कि वैदिक काल और बाद में मूर्ति पूजन का काई साक्ष्य नहीं मिलता हैं मगर महाभारत में इंद्र का उल्लेख जरूर आता हैं सबसे पहले हड़प्पा की खुदाई में पशुपति की मूर्ति के प्रमाण प्राप्त हुए थे। इसके बाद सुविधा और समर्थन की वजह से मूर्ति पूजन तेजी से प्रचलित होती गई। मान का मन अत्यधिक चंचल और नकारात्मक होता हैं। वही मन को एकाग्र करने के लिए किसी आधार की अवश्यकता होती हैं और अपने आपको जोड़ने तथा एकाग्रता के लिए मूर्ति का प्रयोग किया जाता हैं मूर्ति पूजन से चीजें थोड़ी सरल और भावनात्मक हो जाती हैं।

जानिए कैसे करें मूर्ति का चुनाव—
बता दें कि घर में पूजा के लिए छोटी मूर्ति का प्रयोग करें। यह छह इंच तक की हो तो बेहरत होगी। देवी देवता की मूर्ति अगर आशीर्वाद की मुद्रा में हो तो उत्तम होगा। वही मूर्ति ठीक से बनी हुई हो और सुंदर हो। युद्ध की मुद्रा या निद्रा की मुद्रा की मूर्तियों का प्रयोग भूलकर भी नही करनी चाहिए।

हिंदू धर्म में पूजा उपासना की तमाम पद्धतियां प्रचलित हैं इसमें साकार ईश्वर की उपासना भी की जाती हैं और निराकार ईश्वर की भी पूजा होती हैं। बता दें कि साकार ईश्वर की उपासना में मूर्ति पूजा का विशेष महत्व होता हैं बिना मूर्ति या किसी प्रतीक के साकार ब्रह्म की उपासना नहीं की जा सकती हैं, इस धर्म में मूर्ति पूजा का विशेष महत्व होता हैं। जानिए हिंदू धर्म में क्या है मूर्ति पूजा का महत्व