×

क्यों जलाया जाता हैं महाशिवरात्रि पर शिव के निमित्त दीपक

 

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व विशेष महत्व रखता हैं महाशिवरात्रि पर कई चीजों का खास महत्व बताया गया हैं मगर दिवाली के साथ साथ इस दिन भी दीपक जलाना शुभ माना जाता हैं आज के दिन शिव और पार्वती का मिलाप हुआ था। इसी प्रसन्नता के चलते रात के समय दीपक जलाना शुभ माना जाता हैं। इसके अलावा भी दीपक जलाने के और कई सारे लाभ होते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

वास्तुशास्त्र की मानें तो महाशिवरात्रि के दिन घर में दीपक जलाने से घर में सभी सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहती हैं वही घर परिवार की सुख शांति और समृद्धि में भी इजाफा हो जाता हैं अगर आप आरंडी के तेल का दीपक ​महाशिवरात्रि यानी आज की रात घर में जलाते हैं तो सालभर आपके घर परिवार में खुशियां बनी रह सकती हैं। वही दीपक जलाने का समय सुबह तीन बजे से पांच बजे तक का माना जाता हैं ऐसा महाशिवरात्रि के दिन करने से पूरे साल आपके घर में खुशियां और सुख समृद्धि बनी रहती हैं। ​महाशिवरात्रि पर ऐसा करने से संतान सुख की इच्छा पूर्ण हो जाती हैं वही आप चाहे तो रात के वक्त भी दीपक जला सकते हैं।

वही दीपक जलाने के लिए रुई की बाती बहुत ही शुभ मानी जाती हैं अगर आप इस दिन सफेद कपड़े को गंगाजल में भिगोकर उसे सूखने के बाद उसकी बत्ती बनाते हैं तो यह और भी शुभ मानी जाती हैं। वही विवाह संबंधित कोई परेशानी बनी हुई हैं तो सफेद की जगह लाल रंग के कपड़े का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इससे पितृों का आशीर्वाद प्राप्त होता हैं।

वास्तुशास्त्र की मानें तो महाशिवरात्रि के दिन घर में दीपक जलाने से घर में सभी सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहती हैं घर परिवार की सुख शांति और समृद्धि में भी इजाफा हो जाता हैं अगर आप आरंडी के तेल का दीपक ​महाशिवरात्रि यानी आज की रात घर में जलाते हैं तो सालभर आपके घर परिवार में खुशियां बनी रह सकती हैं। क्यों जलाया जाता हैं महाशिवरात्रि पर शिव के निमित्त दीपक