×

Vastu tips: सुख समृद्धि की कामना रखने वाले जरूर करें कमल और पीले फूलों का यह उपाय

 

हर कोई अपने जीवन में सुख शांति और समृद्धि चाहता हैं वही देशी फेंगशुई में कुछ प्रतीक भी हमारी संस्कृति और परंपराओं का हिस्सा रहे हैं देवी देवता इन प्रतिकों का प्रयोग करते हैं जो हमारे लिए बहुत ही शुभ होते हैं। कमल का पुष्प पवित्रता का प्रतीक माना जाता हैं देवी मां सरस्वती और माता लक्ष्मी का यह पवित्र आसन भी हैं मां सरस्वती व मां लक्ष्मी श्वेत और रक्त कमल पर विराजमान होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देती हैं

वास्तु में कमल का पुष्प समृद्धि व निर्मलता का चिन्ह होता हैं। मुख्य उत्सवों के अवसर पर और गृह प्रवेश के समय द्वार के दोनों ओर और प्रवेश द्वार के पास कमल के फूल अंकित करना लक्ष्मी को निमन्त्रण देना माना जाता हैं वास्तु में पीले फूलों का प्रयोग परिवार के सभी सदस्यों के मध्य परस्पर प्रेम, सहयोग, सामंजस्य और संबंधों में मधुरता की वृद्धि के लिए घर के उत्त पूर्व यानी ईशान दिशा में गमले या चीनी मिट्टी के फूलदान में पीले रंग के फूल सजाना चाहिए, उस जगह पर कोई और वस्तु नहीं रखें।

वही जीवन में उन्नति की कामना करने वाले लोगों को घर की उत्तर दिशा में सफेद रंग के कृत्रित पुष्प लगाएं या सफेद पुष्पों के पौधे लगाएं। गृह स्वामी के प्रभाव को उन्नत करने के लिए गृहस्थ जीवन में मधुरता लाने के लिए घर के दक्षिण पश्चिम कोने में लाल या गुलाबी रंग के फूल लगाना चाहिए। घर या आफिस के मुख्य द्वार पर कांच या चीनी मिट्टी के पात्रों में जल भरकर रोजाना ताजे फूल रखें। इससे सुख शांति और कारोबार में वृद्धि होती हैं।